दिलचस्प

3 हैट्रिक विकेट लेने बाद भी इस गेंदबाज को नहीं चुना गया कभी, जानिए इस खिलाड़ी के बारे में

इंडियन क्रिकेट टीम में जितने धुरंधर आपको दिखते हैं उनकी किस्मत कहीं ना कहीं बहुत अच्छी है तभी वो फॉर्म में नजर आते हैं वरना क्रिकेट की दुनिया में तो ना जाने कितने आते और जाते हैं. वैसे तो ऐसा हर प्रोफेशन में होता है लेकिन हम बात क्रिकेट की कर रहे हैं जिसमें कुछ लकी खिलाड़ियों को आईपीएल में तो जगह मिल जाती है लेकिन उनका सपना इंडियन क्रिकेट टीम में खेलने का होता है और वो उनके लक्ष्य से बहुत ज्यादा दूर होती है. टीम इंडिया के पूर्व स्पिन गेंदबाद अमित मिश्रा ने हाल ही में अपना 36वां जन्मदिन मनाया और वो एक शानदार गेंदबाज हैं इसके बावजूद टीम इंडिया के चयनकर्ताओं ने हमेशा ही अमित मिश्रा को नजरअंदाज किया है. उनके अंदर की काबिलियत तो हर किसी ने पहचान ली लेकिन आज भी वो एक बड़े मौके के लिए तरस रहे हैं. 3 हैट्रिक विकेट लेने बाद भी इस गेंदबाज को नहीं चुना गया कभी, उनके आंकड़े देखने के बाद आप उनकी काबिलियत को पहचान सकते हैं मगर जितने मौके उन्हें टीम इंडिया में मिलने चाहिए थे उतने मिले नहीं कभी.

अमित मिश्रा ने अपनी घूमती गेंदों से कई बड़े बल्लेबाजों को परेशान किया और उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में कुल 76 विकेट अपने नाम किये. इसके अलावा 36 वनडे मैचों में उनके नाम 64 विकेट लिए हैं, हालांकि अमित मिश्रा के बारे में ऐसा भी कहा जाता है ति उन्हें जितने मौके मिलने चाहिए उतने मिले नहीं क्योंकि चयनकर्ताओं ने उन्हें नजरअंदाज किया, टीम में होने के बाद भी वो कई बार उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया गया है.

हालांकि अमित मिश्रा का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के खतरनाक गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर है. आईपीएल में उनके प्रदर्शन पर अगर आपने नजर डाली हो तो आपने देखा होगा कि वो ना सिर्फ भारत में टॉप लेवल के गेंदबाज हैं बल्कि पूरी दुनिया की क्रिकेट टीम में ऐसा गेंदबाज शायद ही हो. अमित मिश्रा के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स हैं जिन्हें तोड़ना अच्छे अच्छों के बस की बात नहीं है. अमित मिश्रा ने आईपीएल में अलग-अलग सीजन में तीन बार हैट्रिक विकेट भी अपने नाम किया है. इसमें सबसे खास बात यह है कि मिश्रा ने ये तीनों हैट्रिक विकेट अलग-अलग टीमों के लिए खेला है.

साल 2008 में अमित मिश्रा ने पहली बार दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए हैट्रिक बनाया, फिर साल 2011 में डेक्कन चार्जर हैदराबाद और साल 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेला और कई कारनामें दिखाए. दुनिया के किसी भी गेंदबाजों के लिए उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ना बिल्कुल भी आसान नहीं है. अमित मिश्रा सिर्फ बेहतरीन स्पिन गेंदबाज नहीं बल्कि समय आने पर वो बल्लेबाजी में भी अपना कमाल दिखा सकते हैं. टेस्ट क्रिकेट में वो 4 चौके लगा चुके हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ रन स्कोर 84 है. आपको बता दें कि अमित मिश्रा अपने विकेट के साथ-साथ अपने निजी जीवन के लिए सुर्खियों में बने रहते हैं. उनकी एक महिला मित्र ने उनके ऊपर शोषण और मारपीट का आरोप भी लगाया था लेकिन बाद में ये समस्या आपसी बातचीत में सुलझ गई थी.

Back to top button