IPL-2018 की विजेता टीम के कप्तान धोनी के रिकॉर्ड्स आपको जरूर जानने चाहिए

27 मई, रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल का धमाकेदार मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ. इस मुकाबले में हैदराबाद ने चेन्नई के सामने 179 का लक्ष्य रखा जिसे बीट करते हुए चेन्नई ने 181 रन बनाए और IPL-2018 का खिताब अपने नाम किया. मैच में धोनी ने बिल्कुल वैसा ही कमाल दिखाया जो वे हमेशा अपने मैचों में करते हैं. महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड्स की वजह से ही तो लोग उनके फैन हैं.

धोनी के रिकॉर्ड्स

इस बात की खबर तो सभी को है कि धोनी जैसे खिलाड़ी को सभी पसंद करते हैं क्योंकि उनका अंदाज बाकी खिलाड़ियों से बिल्कुल अलग है. वैसे तो धोनी के करियर की शुरुआत बहुत ही चमकदार रहा है और उन्होंने अपने फैंस को कई यादगार पल भी दिये. चलिए अब आपको हम धोनी के रिकॉर्ड्‍स और उपलब्धियों के बारे में बताने जा रहे हैं..

1. धोनी दुनिया के ऐसे एकमात्र कप्तान है जिनकी टीम इंडिया ने आईसीसी के तीन खिताब जीते. इंडिया ने धोनी की कप्तानी में साल 2007 टी-20 विश्व कप, साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी और साल 2011 में वनडे विश्व कप के खिताब जीते.

2. इंडियन टीम में सबसे ज्यादा सफल रन चेज करने वाले धोनी ने विराट कोहली और एबी डी’विलियर्स जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया है. इस मामले में धोनी का औसत आश्चर्यजनक रूप से 101.84 रहा है.

3. धोनी को दुनिया का सबसे बेहतरीन मैच फिनिशर माना जाता है और उन्होंने मैच के अंत में सबसे ज्यादा बार छक्के लगाए हैं जिसकी संख्या 9 बार है. जब उनके मैच का अंत छक्कों के साथ हुआ.

4. वन-डे में छक्के लगाने के वाले में भारत के वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंडुलकर और विराट जैसे बल्लेबाजों से महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे आगे हैं. 300वां वनडे मैच खेल रहे धोनी अभी तक 209 छक्के लगा चुके हैं और वे भारत की तरफ से 200 से ज्यादा छक्के लगाने वाले एकलौते बैट्समैन हैं.

5. छठे या उससे निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम पर दर्ज है. उन्होंने वनडे में छठे या निचले क्रम में बल्लेबाजी करके अभी तक 4601 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है.

6. धोनी के नाम वनडे में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले विकेटकीपर का रिकॉर्ड भी दर्ज है. यह रिकॉर्ड उन्होंने 31 अक्टूबर 2005 को जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ किया था ‍जब उन्होंने नाबाद 183 रनों की पारी खेली थी.

7. धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेटकीपिंग की है. उनके विकेटकीपिंग का तरीका उनके फैंस को बहुत पसंद है. उनके नाम पर 299 मैचों में 737 विकेटकीपिंग के शिकार का नाम दर्ज है.

8. महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर वनडे में श्रीलंका के कुमार संगकारा के साथ सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. दोनों ने साथ में 99-99 स्टम्पिंग कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!