बॉलीवुड

13 साल की उम्र में 43 साल के बुज़ुर्ग से की थी शादी, बेहद दर्द भरी रही है इस कोरियोरग्राफर की जिंदगी

बॉलीवुड में जब कोई अभिनेता या अभिनेत्री धांसू डांस करते हैं तो हर कोई उनके जैसा थिरकना चाहता है लेकिन कोई ये नहीं जानता कि उन्हें इस तरह से नचाने वाले कोरियोग्राफर की जिंदगी में भी कुछ ना कुछ अच्छा या बुरा घटा होगा. कुछ ऐसा ही हुआ था 70 साल की कोरियोग्राफर मास्टर जी सरोज खान के साथ, 22 नवंबर, 1948 को हिंदू परिवार में जन्मी सरोज का असली नाम नर्मला नागपाल है. सरोज खान ने श्रीदेवी से लेकर माधुरी दीक्षित तक को अपनी ताल पर नचाया है और उन्हें बेहतरीन डांसर बनाया है. सरोज खान ने सलमान, शाहरुख और संजय दत्त को भी नाचना सीखाया है. मगर सरोज खान की जिंदगी में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव रहे हैं. 13 साल की उम्र में इस कोरियोरग्राफर ने 43 साल के आदमी से की थी शादी, इस शादी को सरोज ने समाज और परिवार के खिलाफ जाकर की थी लेकिन जल्दी ही उन्हें इससे भी छुटकारा मिल गया.

13 साल की उम्र में इस कोरियोरग्राफर ने 43 साल के आदमी से की थी शादी

पार्टिशन के बाद सरोज खान का परिलार पाकिस्तान से भारत आ गया. सिर्फ 3 साल की उम्र में सरोज ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत फिल्म नजराना से कर दी थी. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्कूल जाने की उम्र में सरोज ने 43 साल के डांसर सोहनलाल से शादी कर ली थी जिसके 4 बच्चे थे. उस समय सरोज की उम्र 13 साल थी, दरअसल हुआ यूं था कि उन्हें पता नहीं था कि शादी क्या होती है. एक दिन जब सोहनलाल ने उनके गले में एक काला धागा बांध दिया और सरोज ने घर में आकर बताया तो उनके घरवालों ने कहा कि अब तुम्हारी शादी हो गई और अब तुम्हे इनके साथ ही रहना होगा.

30 साल की उम्र में ही सरोज को नेम फेम मिला, फिल्म तेजाब के सुपरहिट ट्रैक एक दो तीन गाने को कोरियोग्राफ करने के बाद फिल्मफेयर में बेस्ट कोरियोग्रफर की एक अलग कैटेगरी बनाई गई और उऩ्हें सबसे पहला अवॉर्ड दिया गया था. सरोज खान बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर डांसर हैं और इन्होंने कई एक्ट्रेसेस को डांस सिखाया है, इसके अलावा इनका एक डांस इंस्टिट्यूट भी चलता है जहां लड़के और लड़कियों को डांस सिखाया जाता है.

बयानबाजी के लिए हो चुकी हैं ट्रोल

सरोज खान को बिल्कुल नहीं पसंद कि उनकी मिमिक्री कोई भी करे लेकिन अगर फिर भी उन्हें कई बार मजाक के पात्र बनाया गया और यही उनके गुस्से का कारण रहा है. उन्होंने अब बॉलीवुड में डांस सिखाना छोड़ दिया है और अब वो खुद का इंस्टिट्यूट ही चलाती हैं. मगर कभी-कभी किसी रिएलिटी शोज में बहुत रिक्वेस्ट पर मेहमान बनकर आ भी जाती हैं. सरोज खान हर किसी को मुंह पर बोलने वाली बेबाक महिला हैं हाल ही में सरोज खान ने कास्टिंग काउच पर बयान देकर खुद को बुरी तरह फंसा दिया था. उन्होंने कहा था कि कास्टिंग काउच इंडस्ट्री में कोई नहीं बात नहीं है ये सब बाबा आदम के जमाने से होता आया है. मगर यहां पर किसी के साथ गलत करने पर उसे छोड़ा नहीं जाता बल्कि उसे रोटी, कपड़ा और मकान की सुविधा जरूर दी जाती है. इतना ही कहना था कि सरोज खान को सोशल मीडिया यूज करने वालों ने ट्रोल कर दिया.
यह भी पढ़ें : इन स्टार्स की हेयरस्टाइल की कॉपी करने लगे थे लोग, तीसरे नंबर का आज भी बरकरार है जादू

Back to top button