दिलचस्प

होना चाहते हैं धनवान और कामयाब, तो रामायण में बताई गई इन 4 बातों का रखें ध्यान

जीवन के हर मोड़ पर हर किसी को पैसों की बड़ी ज़रूरत होती है। आजकल बिना पैसों के तो आप एक कदम भी नहीं चल सकते हैं। पैसे कमाने की होड़ में आज का युवा छोटी सी उम्र में ही सबकुछ कर लेना चाहता है, लेकिन आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी आपके पास धन तो आता है, पर टिकता नहीं है। ऐसे में आपका दिमाग कई बार गलत रास्तों पर चला जाता है, लेकिन हिंदू धर्म में इस बात का जिक्र किया गया है कि किन लोगों के पास पैसा टिकता नहीं है या फिर पैसा आता ही नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

हिंदू धर्म के मुताबिक, रामायण में इंसान के सभी सवालों का जवाब है। ऐसे में हर घर में राम चरित मानस ज़रूर होनी चाहिए। इसके अलावा धर्म की माने तो हर किसी को रामायण ज़रूर पढ़ना चाहिए। यदि आपने रामायण नहीं पढ़ी तो आपका जीवन व्यर्थ माना जाता है। खैर, हम यहां आपको रामायण में उल्लेखित उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से आपके पास धन नहीं टिक पाता है। जी हां, रामायण में इस बात का जिक्र किया गया है कि अगर इंसान नीचे लिखी गई गलतियां करता है तो उसके घऱ में कभी भी लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

लालची होना

यूं तो हर किसी के मन में थोड़ा बहुत लालच होता ही है, लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो समझो आपका विनाश निश्चित है। जी हां, रामायण के अनुसार लालची व्यक्ति के घर में लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता है और अगर धन आ भी जाए तो वह बहुत ही जल्दी खत्म हो जाता है। इसलिए अगर आप लालच करते हैं, तो इसे खत्म कर दीजिए।

जीवनसाथी का ठीक नहीं होना

रामायण के अनुसार, अगर आपकी जीवनसाथी अच्छी नहीं है। यानि झगड़ालू या फिर धोखेबाज है तो आपके घर में धन भूलकर भी नहीं टिकता है। अगर आप मेहनत करके कुछ धन कमा लेते हैं, तो इसे आप रोक कर नहीं रख सकते हैं। ऐसे में घर की स्त्री का स्वभाव शांत होना चाहिए और कहा भी जाता है कि एक स्त्री घर को स्वर्ग बना सकती है।

 बड़े बुजुर्गों की इज्जत न करना

जी हां, जो व्यक्ति अपने बड़े बुजुर्गों का अपमान करता है, उसके घर में लक्ष्मी माता किसी भी कीमत में विराजमान नहीं होती है। रामायण के अनुसार, हर किसी को बड़े बुजुर्गो की इज्जत करनी चाहिए और ऐसा करने से उसके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है, लेकिन आप अगर ऐसा नहीं करते हैं, तो लाख कोशिशों के बाद भी आप धन को नहीं रोक सकते हैं।

घमंड होना

रामायण के अनुसार, जो व्यक्ति अपनी सफलता पर घमंड करता है, उसकी सफलता क्षणिक होती है और उसे जीवन के हर मोड़ पर धन के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अपनी सफलता पर घमंड कभी भी भूलकर नहीं करना चाहिए, वरना सारी उम्र कंगाल बने रहेंगे।

Back to top button