बॉलीवुड

प्रियंका अपने फिरंगी दुल्हे के साथ इस पैलेस में लेंगी सात फेरे, जानिए यहां की खास बातें

दीपिका-रणवीर के बाद अब बॉलीवुड में दूसरी बड़ी शादी होने जा रही है. ये शादी होगी देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा और उनके अमेरिकन सिंगर निक जोनस की, जो राजस्थान के जोधपुर में एक शानदार पैलेस में होने जा रही है. उम्मेद भवन नाम का यह पैलेस कई ऐतिहासिक घटनाओं और रॉयल वेडिंग का विटनेस बन चुका है और अब एक बड़ी शानदार शादी का भी गवाह होने जा रहा है. प्रियंका की शादी की रस्में 30 नवंबर से शुरु हो जाएंगी और 2 दिसंबर को प्रियंका अपने फिरंगी दुल्हे के साथ इस पैलेस में लेंगी सात फेरे, इस शादी में बॉलीवुड, खेल औऱ कई इंटरनेशनल मेहमान शामिल होने वाले हैं. प्रियंका अपनी मां और सास के साथ इस पैलेस का जायजा लेने खुद पहुंची थी जहां पर इनकी शादी की तैयारियां हो रही हैं. अब आपको बताएंगे कि इस पैलेस की आखिर कौन सी ऐसी खासियत है जिसपर प्रियंका फिदा हो गईं और शादी यहीं पर करने का फैसला कर लिया.

प्रियंका अपने फिरंगी दुल्हे के साथ इस पैलेस में लेंगी सात फेरे

जिस तरह से आगरा का ताजमहल पूरे विश्व में मशहूर है उसी तरह से जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस भी वर्ल्ड फेमस है. इसे नील महलों में छठवें नंबर पर बताया जाता है, जोधपुर के महाराजा उम्मेदसिंह ने इस महल को साल 1929 में आर्किटेक्ट हैनरी वॉन लेन्चेस्ट के लिए बनवाया था जिसे 3000 लोगों ने मिलकर बनाया था. इस महल की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इसमें वेस्टर्न और भारतीय वास्तुकला का शानदार मिश्रण है. इस महल को सुनहरे पीले बलुआ पत्थर से बनाया गया है और इसमें मकराना संगमरमर का भी इस्तेमाल किया गया है. इस महल में देश और दुनिया से लोग शादी और बर्थडे मनाने के लिए आते हैं. अब इस महल के मालिक उम्मेद सिंह के पौत्र गजसिंह हैं और वही इसकी देखरेख करते हैं. इस महल का का नाम भी उन्होंने अपने पूर्वज उम्मेद सिंह के नाम पर उम्मेद भवन पैलेस रखा है और इसे तीन पार्ट्स में डिवाइड कर दिया है. जिसमें पहले में म्यूजियम, दूसरे में शादी या पार्टी होती है और तीसरे में गजसिंह अपने परिवार के साथ रहते हैं. आपको बता दें कि इस पैलेस को छीतर हिल्स पर बना है इसलिए इसे छीतर पैलेस भी कहते हैं.

कौन है उम्मेद सिंह के पौत्र गजसिंह

उम्मेद सिंह के पौत्र गजसिंह इस समय उम्मेद भवन के मालिक हैं जो मारवाड़ राजघराने से बिलॉन्ग करते हैं. गजसिंह सांसद भी रह चुके हैं और वो नेता नगरी में भी रहते हैं. गजसिंह इस महल की साफ-सफाई कराते हैं और जिसमें कई महीने लग जाते हैं और जिसके लिए ना जाने कितने मजदूरों को भी लगना पड़ता है. गजराज सिंह अपना बिजनेस भी करते हैं और इस समय उनके पास अरबों की प्रोपर्टी है और जिसे वो खुद संभालते हैं. प्रियंका चोपड़ा ने इस पैलेस को अक्टूबर में बुक करा लिया था वो खुद गजसिंह से मिलने अपने मंगेतर के साथ आई थीं और इस पार्टी में गजसिंह का परिवार भी शामिल होगा.

Back to top button