विशेष

शिवलिंग को पूजने वाले भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, शिवभक्त जरूर पढें

भगवान शिव को सभी देवता से बढ़कर माना जाता है तभी तो सभी उन्हें देवों के देव महादेव कहते हैं. भगवान शिव का नाम भोले हैं अगर कोई उन्हें दिल से पूजे तो वो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं लेकिन जितनी जल्दी खुश होते हैं वहीं एक गलती से क्रोधित भी हो जाते हैं. शिवपुराण के अनुसार, भगवान शिव की अराधना करने से अकाल मृत्यु सहित कुंडली में तमाम तरह के दोष कट जाते हैं और भगवान शिव का आशिर्वाद उनपर हमेशा रहता है. उनकी पूजा के दौरान उनके शिवलिंग पर कुछ चीजें जरूर चढ़ाई जाती हैं लेकिन कुछ लोग अज्ञानतावश कुछ ऐसी चीजें चढ़ा देते हैं जो बिल्कुल भी वर्जित है. तो अगली बार जब भी आप भोलेनाथ की पूजा करें तो शिवलिंग को पूजने वाले भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, वरना इसका उल्टा ही फल भक्तों को भोगना पड़ जाता है.

शिवलिंग को पूजने वाले भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

भगवान शिव को वैसे तो सभी चीजें प्रिय है लेकिन चीजें अगर उनके शिवलिंग पर चढ़ जाता है तो वो उनके नियम के खिलाफ माना जाता है और यह अच्छा प्रतीक नहीं होता है. इसलिए इन 7 चीजों को भूलकर भी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाएं.

शंख

हिंदू धर्म में हर शुभ कामों में शंख का प्रयोग होता है लेकिन शिव पूजा के दौरान शंख का प्रयोग करना वर्जित माना जाता है. इसके पीछे की वजह यह है कि भगवान शिव ने शंखचूड़ नाम के एक असुर का वध किया था जो भगवान विष्णु का परमभक्त था. शंख को उसी असुर का प्रतीक माना जाता है इसलिए भगवान शिव शंख का प्रयोग पसंद नहीं करते.

तुलसी के पत्ते

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है लेकिन शिवलिंग पर इसे चढ़ाना वर्जित माना गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि शिव जी ने तुलसी के असुर पति का वध किया था और ऐसे में बहुत से लोग भूलवश तुलसी का पत्ता शिवलिंग पर चढ़ा देते हैं और यह गलत माना जाता है.

अक्षत

अक्सर लोग अक्षत के रूप में टूटे हुए चावल ही प्रयोग में लेते हैं और हिंदू धर्म में टीका लगाने के बाद अक्षत का छिड़काव करना रीत है. मगर शिवलिंग पर इसे चढ़ाना अपूर्ण और अशुद्ध माना जाता है.

सिंदूर

शिवलिंग पर भूलकर भी सिंदूर या कुमकुम नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि इसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. जबकि भगवान शिव वैरागी हैं इसलिए उनके ऊपर सिंदूर चढ़ाना वर्जित माना जाता है.

हल्दी

बहुत से लोग रोली के साथ हल्दी का प्रयोग भी करते हैं और उसे देवी-देवताओं को अर्पित करते हैं क्योंकि हल्दी हर हाल में शुभ होने का प्रतीक मानी जाती है लेकिन इसका संबंध भी सौभाग्य से ही होता है इसलिए इसे भगवान शिव पसंद नहीं करते.

नारियल

शिवलिंग पर कभी नारियल नहीं फोड़ना चाहिए या फिर उनका अभिषेक नारियल से कभी नहीं करना चाहिए. नारियल देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और इसलिए यह शिवलिंग पर चढ़ाना भी वर्जित है.
यह भी पढ़ें : इस कुंड में स्नान करने से गर्भवती हो जाती हैं महिलाएं, श्री कृष्ण ने दिया था वरदान

Back to top button