रिलेशनशिप्स

घर में बनाएं रखनी है सुख शांति और कलह को करना है खत्म तो करें यह छह उपाय

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: “जब चार बरतन घर में रहते हैं तो आपस में खटकते ही हैं” ये कहावत बचपन से लेकर बड़े तर सुनते आ रहे है। इसके साथ ही यह भी कि जहां प्यार होता है लड़ाई भी वही होती है, लेकिन अगर ये लड़ाई और कलह आपके साथ हमेशा होती है तो समझ लें कि कुछ गड़बड़ है। शास्त्रों की मानें तो जिस भी व्यक्ति की कुंडली में चतुर्थ भाव का दोष पाया जाता है उसके घर में आए दिन झगड़े होते रहते हैं और घर में अशांति बनी रहती है। लेकिन ज्योतिष विघा में कुछ ऐसे उपाय बताएं गए हैं जिनको करने से घर में होने वाले लड़ाई-झगड़ों से छुटकारा पाया जा सकता है और घर में सुख शांति बनाई रखी जा सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं वो उपाय जिनसे दूर होती है घर की कलह-

  • रात में सोने से पहले पीतल के बर्तनमें कपूर लेकर उसको गाय के दूध से बने घी में डुबोकर जलाने से घर का क्लेश और अशांति दूर होती है साथ ही घर में शांति बनी रहती है।
  • यदि आपके वैवैहिक जीवन में अशांति है तो आप रात को सोने से पहले बिना कुछ कहे तकिए के नीचे कपूर का एक छोटा सा टुकड़ा रख दें और सुबह बिना कुछ कहें उसको उठाकर जला दें, कपूर की जली हुई राख को बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से घर में और आपके वैवाहिक जीवन में शांति बनी रहेगी और साथ ही प्रेम बढ़ेगा।
  • यदि आपके घर में अशांति बनी हुई है तो गृह स्वामी को पीपल के पेड़ की सेवा करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में शांति और सुख बना रहता है।

  • पूजा-पाठ में कपूर का एक विशेष महत्व है ऐसे में आपको हफ्ते में एक बार कपूर जलाकर उसका धुंआ पूरे घर में करना चाहिेए ऐसा करने से घर में क्लेश नहीं होता और सुख शांति बनी रहती है।
  •  रविवार के दिन उपले (गोबर के कंडे) पर कपूर और गुड़ डलकर उसको जलाएं और उसमें घी डालें, ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है।
  • मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है ऐसे में उस दिन हनुमान जी के सम्मुख पंचमुखी दीप जलाएं और अष्टगंध जलाकर उसकी सुगंध पूरे घर में फैलाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का निवास रहता है।ऐसा माना जाता है कि ये टोटके करने से घर में सुख, शांति का निवास रहता है और नकारात्मक ऊर्जाएं घर से दूर रहती हैं।

ये भी पढ़ें : शनिदेव के प्रकोप से बचना है तो करें ये 5 आसान उपाय, कष्टों से मिल जाएगी मुक्ति

Related Articles

Close