ठंड में गाड़ी चलाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं होगी कोई दुर्घटना

न्यूज़ट्रेंड बेव डेस्क: ठंड का मौसम आ गया है, ये मौसम अमूमन सबको ही पसंद होता है, साथ ही इस मौसम में घूमने का अपना एक अलग मजा होता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में छाने वाला कोहरा लोगों को खासा परेशान करता है, इस कोहरे में ड्राइविंग करना काफी रिस्की होता है, क्योंकि कोहरे में गाड़ी चलाना काफी मुश्किल और खतरनाक भी होता है। लेकिन इन सबके बावजूद भी ड्राइविंग करनी ही पड़ती हैं, कभी-कभी तो कोहरा या धुंध इतनी घनी होती है कि कुछ मीटर आगे दिखना भी बंद हो जाता है। लेकिन काम की बात करें तो वो कभी नहीं रूकता, जिसके चलते काम आप भी नहीं रोक सकते लेकिन कुछ ऐसे बचाव करके और बातों का ध्यान रख सकते हैं जिनसे आप अपनी ड्राइव को सुरक्षित बना सकते हैं।

कोहरे में वाहन को धीरे चलाएं

ठंड में कोहरे और ओस के कारण सड़के गीली हो जाती है, और कोहरे की वजह से रोड़ पर कुछ साफ दिखाई भी नहीं देता है, सड़कों के गीला होने के कारण और कोहरे के कारण एक तो रास्ता साफ नहीं दिखाई देता है दूसरा गाड़ी के फिसलने का भी खतरा बढ़ जाता है। तो ऐसे में बेहतरी इसी में है कि आप ऐसे मौसम में सावधानी से वाहन चलाएं।

कोहरे में कम स्पीड और अपनी लेन में ही चलें

कोहरे के समय ध्यान रखें की आपके वाहन की गति ज्यादा ना हो, क्योंकि ज्यादा गति होने पर गाड़ी में ब्रेक लगाने से सड़कों पर ओस होने की वजह से गाड़ी स्लिप हो सकती है। इसलिए गाड़ी को एक सीमित गति में ही चलाएं और अपनी लेन में ही चलें।

कोहरे में गाड़ी की हेडलाइट को लो-बीम पर रखें

कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त अपनी गाड़ी की हेडलाइट को लो बीम पर ही रखें। क्योंकि गाडी़ की हेडलाइट को हाई-बीम पर रखने से आपके सामने से आने वाली गाड़ी को परेशानी होगी ना सिर्फ उसके लिए बल्कि आपके लिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है। अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए हेडलाइट को लो-बीम पर रखें, खासकर ऐसे रास्तों पर जहां डिवाइडर न हो।

घने कोहरे के दौरान सड़क किनारे बनी पटरी के साथ चलें

यदि रोड़ पर बहुत ज्यादा कोहरा है और रास्ता देखने में बहुत सी दिक्कत होती है। तो ऐसे में आप सड़क के किनारे बनी सीमेंट या ईंटो की बनी पटरी के किनारे चल सकते हैं, घने कोहरे में रोड़ पर बनी ये पटरी अच्छी गाइड साबित हो सकती है। इस पटरी के साथ अपनी बायीं तरफ वाहन चलाना चाहिए। बिना डिवाइडर वाली सड़कों पर यह तरीका काफी मददगार साबित हो सकता है।

इन कारणों की वजह से ब्रेस्ट पर होती है खुजली