इन कारणों की वजह से ब्रेस्ट पर होती है खुजली

न्यूजट्रेंड हेल्थ डेस्कः महिलाओं के स्तन(Breast) उनके शरीर का सबसे खास अंग हेतो हैं। ये ना सिर्फ उन्हें खूबसूरत और आकर्षित बनाते हैं बल्कि बच्चे के जन्म लेने के बाद वो ही उसका आहार होते हैं। महिलाओं को अपने हर अंग पर ध्यान देना चाहिए। महिलाओं को अपने स्तनों पर खुजली होने के कारण परेशानी झेलनी पड़ती है और साथ ही उन्हें शर्मिंदगी भी महसूस होती है। स्तन पर खुजली होने के कई कारण होते हैं। आपको इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको बताते हैं वो कारण जिनकी वजह से महिलाओं को ब्रेस्ट पर खुजली होती है। Itching in breast reasons, solution and remedies in hindi

इन वजहों से होती है महिलाओं को ब्रेस्ट पर खुजली

breast par khujli hone ki wazah
इन वजहों से होती है महिलाओं को ब्रेस्ट पर खुजली

हार्मोन असंतुलन से

पीरियड्स के वक्त में अक्सर लोगों को शिकायत होती है कि उन्हें ब्रेस्ट पर खुजली की समस्या होती है। दरअसल पीरियडस या मासिक धर्म के वक्त हॉर्मोन बदलते हैं जिसमें शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इससे कुछ लड़कियां कुछ ज्यादा ही परेशान हो जाती हैं।अगर ये समस्या पीरियड्स की वजह से हो रही हो तो परेशान ना हों। ये एक सामान्य बात है।

हार्मोन
हार्मोन

खराब प्रोडक्टस के सेवन से

कई बार बाहरी चीजों के इस्तेमाल से भी स्तन पर खुजली की समस्या होने लगती है।कई बार खराब ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से या दवाईयों की एलर्जी की वजह से भी ब्रेस्ट पर खुजली होने लगती है। इसके लिए आपको अपना प्रोडक्ट बदलना होगा और दवाईयां डॉक्टर की सलाह पर ही ले।

ये भी पढ़ें : सावधान: कामकाजी महिलाओं को हो सकती हैं ये बीमारियां

outdated products
खराब प्रोडक्टस

ज़रुरत से ज़्यादा स्ट्रेस लेने पर

आप माने या ना माने, लेकिन मानसिक रुप से परेशान रहने का असर आपके शरीर पर पड़ता है और आपके ब्रेस्ट में खुजली की समस्या बढ़ने लगती है। इसे ब्रेस्ट एक्जिमा कहते हैं। बहुत ज्यादा तनाव लेने से या स्विमिंग करने से भी ये समस्या होने लगती हैं। खुजली ज्यादा बढ़ जाने से लाल निशान पड़ जाते हैं।

बहुत ज़्यादा टाइट कपडे पहनने पर

अगर आप रोज जौगिंग करती हैं या एथलिट हैं तो स्तन में खुजली की समस्या से आपको दो चार होना पड़ता होगा। बहुत देर तक एक ही ब्रा पहने रहने से या फिर बहुच टाइट ब्रा पहनने से भी स्तन पर खुजली की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप कोई स्पोर्टस खेलती हैं तो साधारण ब्रा की जगह स्पोर्टस ब्रा पहनें और अगर सहज हो तो रात में ब्रा उतारकर सोएं।

प्रेगनेंसी के दौरान भी हो सकती है समस्या

मां बनने के दौरान शरीर में बहुत तरह के बदलाव होते हैं। महिलाओं में ब्रेस्ट का साइज बढ़ने लगता है जिससे ब्रेस्ट पर खुजली की समस्या होने लगती है। स्तन के स्किन में खिंचाव होने से ये समस्या होती है।

ब्रेस्ट फीडिंग भी है एक वजह

मां बनने के बाद हर मां को अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग या कहें स्तनपान कराना होता है। इस दौरान बच्चे को दूध पीलाने की वजह से भी स्तन पर असर पड़ता है और वहां ब्रेस्ट पर खुजली की समस्या होने लगती है। आप बच्चे को दूध पीलाना तो नहीं छोड़ सकती, लेकिन अपने स्तन पर तेल से मालिश कर लें।

breast feeding
ब्रेस्ट फीडिंग

बूब जॉब से भी कई बार ये संक्रमण होता है

बूब जॉब यानी अपने ब्रेस्ट के साइज को छोटा बड़ा कराना। इस सर्जरी के बाद स्तन यानवी ब्रेस्ट पर खुजली होती है क्योंकि सर्जरी का असर रहता है। अगर खुजली बहुत ज्यादा बढ़े तो इसका उपाय करें।

breast par khujli
इन्फेक्शन से होती है ब्रेस्ट पर खुजली

इन्फेक्शन है सब से बड़ी वजह

कई बार फंगल इन्फेक्शन की वजह से भी स्तन में खुजली की समस्या हो जाती ह। कई बार गीले कपड़े पहने रहने से या नमी के कारण भी ये समस्या होने लगती है। इसके लिए हमेशा अपने स्तन को साफ रखें और साफ कपड़े पहनें।

सूजन

मैसटिसिस की समस्या की वजह से भी स्तन में  सूजन आ जाती है जिसकी वजह से महिलाओं को ब्रेस्ट पर खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।आमतौर पर ये समस्याएं स्तनपान यानवी ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं में होता है।

कैसे रखें ब्रेस्ट को हेल्दी

वैसे तो आप जो भी खाना खाते हैं वो आपके पूरे शरीर में असर करता है, लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिनका इस्तेमाल सिर्फ ब्रेस्ट को स्वस्थ रखने के लिए होती हैं। आपके शरीर का ये महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

  • विटामिन ए स्तन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप गाजर, आम, बीफ, मीठे आलू या अंडे का सेवन कर सकती हैं। ये फ्री रेडिकल डैमेज को कम करता है।
  • सेहत के लिए बहुत लाभदायी है विटामिन ई । ये आपके पीरियड्स के दिनों में होने वाली समस्याओं को भी कम करता है इस लिए इसका सेवन भी जरुरी है। इसके लिए आपको बादाम, पालक, एवोकाडा,मछली आदि खा सकती हैं।
  • विटामिन सी स्तन के लिए बहुत लाभकारी होता है। ये आपके स्तन हार्मोने को संतुलित रखता है साथ ही स्तन कैंसर को होने से भी रोकता है। इसके लिए संतरा, नींबू, मिर्च, पत्तेदार साग, अंगूर जैसी चीजें खा सकती हैं।

इस आर्टिकल में आप ने पढ़ा ब्रेस्ट पर खुजली होने की वजह और उस का निदान, आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपनी राय दें