दिलचस्प

वो पाँच चीजें जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए की आखिर ये किस काम आती हैं

अक्सर ही हमारे जीवन में कई बार ऐसी ऐसी बातें होती हैं जिनपर आमतौर पर हमारा ध्यान नहीं जाता है मगर देखा जाए तो यही चोटी चोटी चीज़ें हमारे जीवन में काफी ज्यादा महत्व होता है जिसका हमे पता नहीं चल पाता है। हालांकि ये सभी छोटी छोटी हमारे दैनिक जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व रखती है जिसके बारे में आमतौर पर हर किसी को पता तो नहीं होता मगर जब उसके बारे में जानकारी होती है तो हर कोई हैरान हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आप खुद आश्चर्यचकित रह जाएंगे और साथ ही साथ आपको इसका उपयोग भी पता चल जाएगा जिसके बारे में अभी तक आप अनभिज्ञ थे।

चार्जर

आज के समय में हम सभी मोबाइल या लैपटॉप आदि का इस्तेमाल तो करते ही हैं और उन्हे इस्तेमाल करने के लिए हमे चार्जर और चर्जिंग केबल की आवश्यकता पड़ती ही है। आपने अगर आध्यान दिया होगा तो देखा होगा की आपके चार्जिंग केबल में कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिसे आप देखते हर बार हैं मगर उसमे क्या खास है और उसका क्या असली इस्तेमाल है उसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। असल में हम बात कर रहे हैं चार्जर कबेल में लगे फेरडबीड की जिसका काम लैपटॉप या मोबाइल पर हाई वोल्टेज इलैक्ट्रिकसिटी को रोकना होता है, ताकि हमारे लैपटॉप या मोबाइल में बिजली के कारण आग ना लग सके।

लूप इन शर्ट

अक्सर ही आप जब कभी किसी शोरम या माल आदि से कपड़े खरीदते हैं तो आपने ध्यान दिया होगा की आपकी द्वारा खरीदी गयी शर्ट के पीछे एक लूप को भी जरूर देखा होगा, मगर आपको इस बात की जानकारी शायद ही हो की इसका आखिर क्या काम। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की शर्ट में दिया गया यह लूप तीन तरह से काम में आता हैं। हालांकि इसका एकदम सही इस्तेमाल कौन सा है ये आपपर निर्भर करता है, पहला तों यह शर्ट टांगने के काम आता है इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल इसे टाई को रखने के लिए भी कर सकते है तथा इसकेय अलावा विदेशों में यह भी माना जाता है की अगर किसी के शर्ट का लूप कटा हुआ है, तो इसका मतलब है कि वह किसी के साथ रिलेशनशिप में है।

लिटिल पॉकेट

कई व्यक्ति जींस जीन्स की बड़ी पॉकेट के ऊपर बनी छोटी पॉकेट के बारे मे तरह-तरह के विचार रखत्वे हैं. कई व्यक्ति इसे जीन्स की सजावट के नजरिए से देखते है तों कई व्यक्ति इसे खुले पैसे रखने के लिए बनाई गई छोटी पॉकेट मानते हैं। जबकि इसे बनाने का मुख्य कारण कुछ और ही है। 1873 में सबसे पहले इसे बनाया गया था, जब चेन घड़ी काफी फेमस थी।

होल इन पेन कैप

कई व्यक्ति सोचते हैं कि पैन के डक्कन में छेद इसलिए होता है, ताकि हवा पैन की रिफिल में मौजूद सियाही तक आराम से पहुंच सके, लेकिन यह बिल्कुल भी गलत है। इसके पीछे का कारण है, कि यदि कोई गलती से पैन के ढक्कन को निगल जाये या डक्कन गले में अटक जाए, तो डक्कन के छेद से वह व्यक्ति आसानी से सांस ले सके।

होल इन द एरोप्लेन विंडो

अगर आपने कभी हवाईजहाज में सफर किया होगा तो आपने देखा होगा की बस या ट्रेन की तरह हवाईजहाज की खिदकियों को आप नही खोल सकते हैं लेकिन अगर आपने थोड़ा सा और ध्यान दिया होगा तो आपने देखा होगा की हवाईजहाज की विंडो में आपको एक छोटा सा छेद दिखेगा। कई बार तो ऐसा भी होता ही की कुछ लोग उस छेद को देखकर डर जाते हैं यह सोचकर की कांच में छेद हो गया। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह छेद प्लेन और बाहर की हवा का बैलेंस एक जैसा बनाए रखने के लिए होता हैं जो की बहुत ही आवश्यक है।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Close