दिलचस्प

घर में रखी इन चीज़ो को जमीन पर भूल से भी न रखें, वरना हो जाएंगे कंगाल

हर कोई एक अच्छी लाइफ जीने के लिए ढेर सारा पैसा कमाने की चाह रखता है। जो सपने हमारे बचपन में हम पूरा नहीं कर पाए, उसे हम अपने दम पर करना चाहते हैं। कई लोग इसके लिए भरपूर कोशिश करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें सफलता नहीं मिलती है, जिसके बाद वे काफी ज्यादा निराश और हताश हो जाते हैं। जी हां, हर कोई चाहता है कि उसका घर धन धान्य से भरा हो और उसे किसी भी चीज़ की कमी नहीं हो, लेकिन अगर आप इसके लिए भरपूर कोशिश करते हैं, तब भी आपके हाथ खाली रह जाते हैं तो आपको सोचन की ज़रूरत होती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

घर में रखी छोटी मोटी चीज़ भी हमारे भाग्य उदय का कारण बन सकती है तो वहीं कुछ चीज़े हमारी किस्मत बिगाड़ने में वक्त भी नहीं लगाती हैं। ऐसे में आज हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको भूल से भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए, वरना आपके घर में मुसीबतें तो आएंगी ही, लेकिन इसके साथ ही आापके हाथ से धन निकलता जाएगा और आप धीरे धीरे कंगाल हो जाएंगे। अगर आप अपने घर को कंगाली से बचाना चाहते हैं तो ज़रूर जानिए कि कौन कौन से सामान नीचे नहीं रखने चाहिए?

दीपक

हर घर में पूजा के समय दीपक जलाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दीपक को जमीन पर रखते हैं तो घर में कंगाली आती है। जी हां, अगर पूजा या उसके बाद आप भी दीपक जमीन पर रखते हैं तो आज से यह करना छोड़ दे, वरना धीरे धीरे आप कंगाल हो जाएंगे, क्योंकि इससे कुबेर और माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाते हैं।

शिवलिंग

शिवलिंग को कई बार लोग साफ सफाई के दौरान जमीन पर रख देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जी हां, शिवलिंग को जमीन पर रखने से घर की शांति भंग होती है।  ऐसे में अगर आपको शिवलिंग की साफ सफाई करनी है तो उसे कहीं ऊंचे स्थान पर ही रखे न कि जमीन पर। शिवलिंग शिव जी की प्रतिमा मानी जाती है, ऐसे में इसे नीचे रखने से शिवजी का अपमान होता है, जोकि गलत है।

शंख

हिंदू धर्म में शंख का बहुत महत्व है। हर मंदिर या घर में शंख देखने को मिल जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शंख को नीचे नहीं रखना चाहिए? जी हां, शंख को नीचे नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से घऱ में दरिद्रता आती है और घर के लोग अक्सर बीमार रहने लगते हैं। इसलिए इसे जमीन पर गलती से न रखें।

भोजन की थाली

कई लोग जमीन पर बैठकर खाना पसंद करते हैं। यह अच्छा होता है, लेकिन जब भी आप भोजन की थाली रखें तो उसके नीचे ज़रूर कुछ न कुछ बिछा दे। ऐसा करने से आपके घर में मुसीबत नहीं आती है।  इसके विपरीत अगर आप भोजन की थाली को नीचे रखेंगे तो आपके घर में दरिद्रता आएगी।

Related Articles

Close