भूल गए है अपने फ़ोन का पासवर्ड तो अपनाएं ये ट्रिक

आजकल मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया हैं, जिस प्रकार हम खाना खाते हैं, पानी पीते हैं और ठीक उसी प्रकार हम मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यदि कोई आज के समय में बिना मोबाइल की कल्पना करे तो मानों ऐसा लगेगा की लाइफ में कुछ कमी हैं क्योंकि मोबाइल का इस्तेमाल हम हर काम के लिए करते हैं। दरअसल कुछ सालों से लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने लगे हैं और भारत में भी यह चलन बड़ी तेजी से फैल रहा हैं। आज हर किसी के हाथ में स्मार्ट फोन दिखाई देगा, स्मार्ट फोन का इस्तेमाल दोस्तो या परिवार वालों से बात करने के लिए, मनोरंजन करने के लिए या फिर पढ़ने के लिए करते हैं। अर्थात हमारी दिनचर्या का हार काम मोबाइल फोन से होने लगा हैं क्योंकि हम मोबाइल में अलार्म लगा कर सोते हैं ताकि वो हमे सुबह उठा सके।

ऐसे में यदि आपका सबसे ज्यादा काम आने वाला यह फोन बंद ही जाए तो मानो सारा कमा रुक जाता है। असल में स्मार्ट फोन में लॉक करने की सुविधा होती हैं ताकि आप अपने पर्सनल डिटेल्स छिपा सके और इसे सिर्फ आप ही देख सके अन्य कोई नहीं और ऐसे में यदि अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड भूल जाते हैं या फिर आपका फोन अनलॉक हो जाए तो आप दोबारा से अपने फोन का लॉक कैसे खोल सकते हैं। दरअसल आप किसी भी स्मार्ट फोन के लॉक को एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर से तोड़ सकते हैं क्योंकि यह सर्विस आपके गूगल अकाउंट से कनेक्ट रहता हैं और इसका इस्तेमाल कर्जे आप अपने डिवाइस को अनलॉक कर सकते हैं।

इस ट्रिक से खोलें फ़ोन के लॉक का पासवर्ड

  • आप जिस गूगल अकाउंट या जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल आप अपने एंड्राइड डिवाइस और गूगल प्ले स्टोर के लिए करते हैं, उसी अकाउंट से ये डिवाइस मैनेजर लिंक रहता हैं और आप इसका इस्तेमाल आप अपने स्मार्ट फोन का लॉक खोलने के लिए कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी कंप्यूटर या लैपटॉप से अपने जीमेल अकाउंट लो लॉग इन करना होगा और इसके बाद एंड्राइड डिवाइस मैनेजर में अपने डिवाइस को सर्च करके आप अपने मोबाइल फोन को अनलॉक कर सकते है। इसके लिए आपके स्मार्ट फोन का इन्टरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।
  • स्मार्ट फोन अनलॉक करने का दूसरा तरीका यह हैं कि आप अपने मोबाइल का फैक्ट्री रीसेट कर दे। इसके लिए आपको अपने गूगल अकाउंट को लॉग इन करना पड़ेगा और एक बात और बता दें कि मोबाइल का फैक्ट्री रीसेट करने से आपके मोबाइल में सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। इसके लिए आपको अपने फोन को स्विच ऑफ करना होगा और फिर स्विच ऑन करने के बाद आपको वॉल्यूम बटन को अप, होम और पावर बटन को एक साथ दबाना होगा। ऐसा करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन नजर आएंगे और आपको इसमें से वाइप डाटा फैक्ट्री रिसेट का भी ऑप्शन नजर आयेगा और आप इसे सलेक्ट करके सिस्टम को रिबूट कर के और ऐसा करने से आपके मोबाइल नए सिस्टम की तरह काम करने लगेगा।

  • मोबाइल को अनलॉक करने का तीसरा तरीका फॉरगट पैटर्न फीचर का हैं। यदि आप अपने पासवर्ड का पैटर्न भूल जाते है तो आपको फॉरगट पैटर्न पर टैप करना होगा और इस पर टैप करते ही आपको जीमेल या गूगल अकाउंट की डिटेल देना पड़ेगा और ऐसा करते ही आपको एक ई-मेल आयेगा और इस ईमेल पर क्लिक करते ही आपको नया पैटर्न रखने का ऑप्शन मिलेगा, ऐसा करके आप अपने मोबाइल फोन का लॉक तोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :