दीपावली की रात यह 4 जीव माता लक्ष्मी के घर आने के देते हैं संकेत, जानिए इनके बारे में

हिंदू धर्म में दीपावली त्योहार का खास महत्व होता है इस बात को हर कोई जानता है. दीपावली की पूजा करते समय हर कोई यही बात ध्यान में रखता है कि माता लक्ष्मी उसके द्वारा की हुई इस पूजा को स्वीकार करते हुए अपने भक्तों के ऊपर कृपा बनाकर रखें. ऐसी मान्यता है कि कार्तिक अमावस्या पर माता लक्ष्मी घर आती हैं और इसी वजह से उनके स्वागत के लिए महीने भर पहले से ही तैयारियां शुरु हो जाती है. लोग अपने घरों की विशेष रूप से साफ सफाई और सजावट में लग जाते हैं जिससे जब माता लक्ष्मी घर में आएं तो सबकुछ अच्छा ही रहे. ऐसा कहा जाता है कि दीपावली की रात जब मां लक्ष्मी का घर पर आगमन होता है तो व्यक्ति को कुछ संकेत मिलते हैं जिसे बहुत ही शुभ माना जाता है. दीपावली की रात यह 4 जीव माता लक्ष्मी के घर आने के देते हैं संकेत, इनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

यह 4 जीव माता लक्ष्मी के घर आने के देते हैं संकेत

दीपावली को लेकर बहुत सारी मान्यताएं प्रसिद्ध है और ऐसा माना जाता है कि दीपावली की रात जब माता लक्ष्मी का घर में आगमन होता है तो कुछ संकेत जरूर मिलते हैं. दीपावली की रात अगर आपको भी यह संकेत मिलते हैं तो आपके घर माता लक्ष्मी आने वाली हैं.

1. दीपावली की रात में अगर आपको उल्लू दिख जाए तो समझ जाइए कि आपकी बंद किस्मत खुलने वाली है. उल्लू मां लक्ष्मी की सवारी माना जाता है और ऐसे में उल्लू का दिखना शुभ होता है.

2. दीपावली के दिन अगर घर में आकर बिल्ली दूध पी जाए तो इसे शुभ संकेत मानते हैं. यह संकेत खुशहाली के संकेत होते हैं और माता लक्ष्मी साल भर आपके ऊपर कृपा बरसाती हैं.

3. दीपावली के दिन छछुंदर का दिखना भी शुभ माना जाता है. अगर आपको भी दीपावली की रात में आपके घर पर छछुंदर दिखे तो मतलब आपको धन की कमी कभी नहीं हो सकती.

4. दीपावली के दिन घर में छिपकली के दिखने का मतलब है कि आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा होने वाली है. ऐसे में अगर आपको यह भी संकेत मिलता है तो उसे नजर अंदाज मत करिए.

दीपावली की रात अगर आप सबको यह सभी संकेत दिखते हैं तो आपको मान लेना चाहिए कि माता लक्ष्मी आपके घर पर प्रसन्न हो रही हैं. इसके साथ ही आपके घर में कुछ अच्छी खबर भी आ सकती है और आपके ऊपर माता की कृपा बरस सकती है.

यह भी पढ़ें : दिवाली के दिन इस 3 राशि के लोग भूलकर भी न पहने सोना, वरना माता लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज़