अगर मानसिक रूप से रहना चाहते हैं फिट, तो डाइट में शामिल करें यह चीज़ें

अगर व्यक्ति को मानसिक रूप से फिट रहना है तो उसको फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत ही आवश्यक है इसके साथ साथ व्यक्ति को अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है खासतौर से महिलाओं को अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि महिलाओं के ऊपर बहुत सी जिम्मेदारियां होती हैं उनको अपने घर की जिम्मेदारी के साथ साथ और भी कई तरह की जिम्मेदारियां पूरी करती है ऐसे में महिलाओं के ऊपर मानसिक दबाव अधिक रहता है और वह ज्यादा समय तक तनाव और परेशान महसूस करती है अक्सर देखा गया है कि महिलाएं अपने घर के कामकाज की वजह से अपने खानपान पर भी ध्यान नहीं देती है वह कभी भी खाने के साथ समझौता भी करती है जिसकी वजह से इनको डिप्रेशन माइग्रेन और अन्य तरह की मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में पोषक तत्व को शामिल करना आवश्यक है यह चीजें मानसिक समस्या से छुटकारा पाने और स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी होती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अपनी डाइट में किन किन चीजों को शामिल करके शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

 डाइट में किन किन चीजों को शामिल करें

नट्स

अगर आप अपनी डाइट में नट्स का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा नट्स में प्रोटीन मिनरल और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है बादाम में ट्राइपोफान नामक तत्व पाया जाता है जो मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में सहायता करता है वही अखरोट काजू जैसे अन्य नट्स दिल से जुड़ी हुई समस्या से दूर रखते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करके हम अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद आयरन फोलिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट और लूटी होता है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद साबित रहता है खासतौर से महिलाओं को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना जरूरी है।

अंजीर

अंजीर के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं अंजीर के अंदर पानी, कैलशियम, कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, सोडियम, पोटैशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरीन मौजूद होता है इससे ना सिर्फ हड्डियां मजबूत बनती है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

सलाद

आप अपने भोजन के साथ साथ खाने में सलाद का प्रयोग अवश्य कीजिए इसका सेवन करके आप अपने शरीर का वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सलाद में खीरा ककड़ी टमाटर जैसी विटामिंस वाली खाद्य पदार्थ शामिल जरूर करें।

तुलसी

तुलसी का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद माना गया है तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होते हैं अगर तुलसी का सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है आप तुलसी की पत्ती को चाय या फिर दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

अगर आप डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इससे आपका तनाव और मूड स्विंग की समस्या दूर होती है डार्क चॉकलेट में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना गया है।

यह भी पढ़ें