अगर आपको भी होता है जादू टोने का आभास, तो बचने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

वर्तमान समय में लोग टोने या टोटके में कम विश्वास करते हैं लेकिन आपको बता दें कि इस धरती पर दो तरह की शक्तियाँ नकारात्मक और सकारात्मक शक्तियाँ मौजूद हैं। यदि आप भगवान में विश्वास रखते हैं तो आपको शैतान के अस्तित्व में भी विश्वास रखना होगा क्योंकि यदि अच्छाई हैं तो बुराई भी जरूर मौजूद होगी क्योंकि ये दोनों ही एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। जहां एक ओर अच्छी शक्तियाँ आपके जीवन में खुशियाँ, सुख-समृद्धि और शांति लाती हैं तो वही दूसरी ओर नकारात्मक शक्तियाँ आपके जीवन में दुख-तकलीफ, दरिद्रता और अशांति लाती हैं और अच्छा जीवन पाने के लिए आपको बुरी शक्तियों से लड़ना ही पड़ेगा। दरअसल ये बुरी शक्तियाँ किसी मनुष्य के ऊपर जादू-टोने के जरिये हावी होते हैं, ऐसे में आप इन जादू-टोनों की समस्या से कैसे बचेंगे इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

ऐसे में बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो इन बातों में विश्वास नहीं करते हैं लेकिन जब उनके ऊपर इस तरह की समस्या आती हैं तो वो भी इस बात को स्वीकारते हैं। दरअसल कभी-कभी लाइफ बड़े अच्छे तरीके से चलती हैं लेकिन अचानक से ऐसा कुछ हो जाता हैं जिससे जीवन की सारी खुशियाँ दूर हो जाती हैं और हमें समझ में नहीं आता हैं कि ऐसा क्या हो गया की एक पल में ही सबकुछ बिखर गया। ऐसे में यह मान्यता हैं कि यदि इस तरह की कोई समस्या आपके जीवन में अचानक से आ जाए तो इसका मतलब हैं कि किसी ने आपके ऊपर कोई जादू-टोना कर दिया हैं, यह सब मान्यता सिर्फ गावों में ही नहीं बल्कि शहरों में भी प्रचलित हैं।

जादू टोने से बचने के उपाय

  • यदि आप अपने और अपने परिवार को जादू-टोने से बचाना चाहते हैं तो आप रोजाना हनुमान चालीसा का पढ़ना शुरू कर दे।
  • आप अपने घर में रोजाना संध्यावंदन करे और संध्यावंदन के साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ें क्योंकि संध्यावंदन घर या मंदिर में सुबह और शाम में की जाती हैं।
  • ऐसा माना जाता है कि पवित्र मन से और शांति पूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो यह आपको वर्तमान या भविष्य में होने वाली अनहोनीयों से बचाती हैं।

  • हनुमान चालीसा पढ़ने के बाद बजरंगबली की कपूर से आरती करे।
  • रात में सोने से पहले आप अपने तकिये की नीचे हनुमान चालीसा रखे और फिर एक तांबे के लोटे में जल लें और उसमें थोड़ा-सा लाल चंदन को भी मिला ले, अब इस पात्र को अपने सिरहाने रखकर सो जाएं।

  • अब सुबह उठाकर तांबे के लोटे में रखे जल को तुलसी के पौधे में चढ़ा दे और यह प्रक्रिया आप कुछ दिनों तक करे, इसको करने से आपकी परेशानियां दूर हो जाएंगी।
  • जिस किसी को बहुत नजर लगती हैं वो लोग मंगलवार के दिन अपने माथे पर हनुमान जी का सिंदूर लगाएँ क्योंकि हनुमान जी का सिंदूर लगाने से व्यक्ति के ऊपर से बुरी नजर तुरंत उतर जाती हैं।

  • नजर उतारने के लिए आप लहसुन, नमक, प्याज, सूखी मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप इन सभी चीजों को इकठ्ठा करे और अब नज़र लगे व्यक्ति पर से सात बार उतार ले और इसे किसी अग्नि में जला दें, ऐसा करने से नज़र आसानी से उतर जाती है।

यह भी पढ़ें :