स्वास्थ्य

हाथों को बार-बार धोने की वजह से आप हो सकते हैं बीमार

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: साफ-सफाई से रहना आपके बेहतर लाइफस्टाइल को दर्शाता है। आप भी जब छोटे में बाहर से खेल कर घर आते थे तो आपको घर के बड़े हाथ धुलने को बोलते थे। खाना खाने से पहले हाथ धुलने के लिए ना जाने आपने कितनी डांटे सुनी होंगी, खाने के बाद, बाहर से आने पर, टॉयलेट से निकलने पर कुछ भी खाने की चीज छूने से पहले हाथों को धोने की सलाह बचपन से मिलती आई है। तब आपको भले ही घर वालों की ये बात जरा भी पसंद ना आती हो लेकिन बड़े होने के बाद आपको यह बात समझ में आई होगी कि घर वालों की ये बात आपके स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक थीं। और आप ये सलाह दूसरों को देते होंगे।

U.S के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर के मुताबिक, आपको सेहतमंद रहने के लिए हाथों को साफ रखना बेहद जरूरी माना जाता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यदि आपको हाथ धोने की ज्यादा आदत है तो ये आदत आपको बीमार कर सकता है। अब आपके जहन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये कैसे पता लगे कि सेहतमंद रहने के लिए कितनी बार हाथ धोना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्टस के मुताबिक, हमारी स्किन पर 2 तरह के बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। एक वो जो हमकों बीमार करते हैं और दूसरे वो जो हमें बीमारियों से दूर रखते हैं।

ऐसे में यदि आप एक हद से ज्यादा बार अपने हाथों को धोते हैं तो आपकी स्किन पर मौजूद अनहेल्दी बैक्टीरिया के साथ हेल्दी बैक्टीरिया भी निकल जाते हैं। जिससे आपके शरीर को नुकसान पहुंचता है।

सिर्फ हेल्दी बैक्टीरिया ही नहीं बल्कि बार-बार हाथ धोने से आपकी स्किन रूखी भी हो जाती है क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन पर मौजूद हेल्दी ऑयल निकल जाता है और स्किन ड्राई हो जाती है।

कई लोग हाथों को साफ रखने के लिए सैनेटाइजर का इस्तेमाल भी करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हाथों पर बार-बार सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना भी सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक है जितना बार-बार हाथों को धोना, जो लोग  हैंड सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल करते हैं वो जल्दी बीमार पड़ते हैं।

हमारे इस लेख का अर्थ बिल्कुल ऐसा नहीं है कि आप हाथों को क्लीन ना रखें और हाथों को ना धोएं, किसी भी चीज का ज्यादा यूज करना हानिकारक होता है उसी तरह से हाथों को ज्यादा बार धुलना भी नुकसानदायक हो सकता है।

स्वस्थ रहने के लिए हाथों को साफ रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि हाथों के जरिए ही बैक्टीरिया हमारे पेट में जाते हैं और हमें बीमार बनाते हैं।

आपको हमेशा यह ध्यान देना होगा कि आपको अपने हाथों को कब और कितना साफ करना है। जैसे टॉयलेट से निकलने के बाद हाथ धोना बेहद जरूरी होता है, उसी तरह खाना खाने से पहले भी हाथों को धोना जरूरी होता है। हैंड सेनेटाइजर का उपयोग आप अपने मोबाइल को यूज करने के बाद या किसी पब्लिक प्लेस पर गए हों और तब इसका यूज उपयुक्त माना जाता है।

Back to top button
?>