इस धनतेरस घर पर लाये ये चीज़े, खुल जायेंगे आपके भाग्य के द्वार नहीं रहेगी पैसे की तंगी

दिवाली के पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है और भईया दूज के दिन तक यह पूरा पर्व चलता है। बता दें की धनतेरस का पर्व कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है, इस बार यह 5 नवंबर को मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन को मनाने के पीछे कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान धन्‍वंतरि का जन्‍म हुआ था। इसलिए इस दिन माता लक्ष्‍मी और भगवान कुबेर के साथ भगवान धनवंतरी की भी पूजा की जाती है और धनतेरस के दिन किसी भी चीज़ की खरीददारी करना शुभ माना जाता है। लोग कीमती सामान जैसे सोना-चाँदी, बर्तन आदि की खरीददारी करने के लिए इस दिन का इंतजार करते हैं।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ो के बारे में बताने जा रहे है जो ज्यादा महंगी तो नहीं होती है लेकिन इनकी धनतेरस के दिन खरीददारी करने से ये आपकी गरीबी हमेशा के लिए मिटा सकती हैं तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से लाभ मिलता हैं।

विद्या से जुड़ी चीजें

धनतेरस के खास दिन पर विद्या से जुड़ी चीजें जैसे कॉपी, किताब, पेन, पेंसिल इत्यादि जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि इन सब सामानो के खरीदने से घर में उन्नति होती है और धन की कभी भी कोई कमी नहीं होती हैं क्योंकि विद्या की देवी माँ सरस्वती को माना जाता हैं। दरअसल दिवाली के रात को विद्या अध्ययन जरूर करना चाहिए इससे विद्या की देवी माँ सरस्वती बहुत प्रसन्न होती हैं, इसलिए भले ही किसी दिन ना पढ़ें लेकिन दिवाली के रात को जरूर पढ़ना चाहिए।

पीतल के बर्तन

धनतेरस के दिन लोग ज्यादातर बर्तन खरीदना पसंद करते हैं लेकिन बर्तन आप स्टील या काँच के ना खरीद कर बल्कि पीतल का खरीदे तो ज्यादा बेहतर रहेगा क्योंकि पीतल भगवान् धन्वंतरि की सबसे प्रिय धातु है और धनतेरस के दिन इसको खरीदने से धन्वंतरि भगवान् धन की बरसात करते है। जिसके कारण आपके जीवन से हमेशा के लिए आर्थिक समस्या दूर हो जाती हैं, इसलिए आप धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन ना खरीद करके पीतल के ही बर्तन खरीदे।

झाड़ू

धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदे क्योंकि झाड़ू को देवी माँ लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता हैं और झाड़ू को धनतेरस के दिन खरीद कर घर लाने से देवी माँ लक्ष्मी का भी आपके घर आगमन होता है। जिसके कारण आपके जीवन में चल रही आर्थिक समस्या खत्म हो जाएगी और आप धनवान बनने की रह में आगे बढ़ जाएंगे, ऐसे में आप इस दिन एक झाड़ू जरूर खरीदे और इसका इस्तेमाल करे।

बिजली से चलने वाले यंत्र

धनतेरस के दिन बिजली से चलने वाले यंत्र जैसे टीवी, फ्रिज़, कूलर, पंखा इत्यादि सामान जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि ये ज्यादे महंगे नहीं होते हैं और इसे नॉर्मल जीवन यापन करने वाले लोग भी खरीद सकते हैं। दरअसल धनतेरस के दिन इन सभी के सामानों की बिक्री बाज़ारों में ज्यादा होती हैं क्योंकि ये सारे सामान उतने महंगे भी नहीं होते हैं और आम परिवार के लोग भी खरीद सकते हैं, इसलिए इन सामानों को खरीदना भी शुभ माना जाता हैं।

यह भी पढ़ें :