दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है यह, कीमत जानकर सिर पकड़ लेंगे आप

महंगाई एक ऐसी बला है, जो लगातार बढ़ती ही जाती है। आम इंसान के तो गले का फांस बन चुकी है। जी हां, हर कोई सुबह  उठकर यही दुआ करता होगा कि काश आज कोई चीज़ सस्ती हो जाए, लेकिन ऐसा नजारा बहुत ही कम देखने को मिलता होगा। महंगाई इन दिनों पूरी दुनिया में बुलेट ट्रेन की स्पीड से भी तेज़ी से बढ़ती जा रही है। हर कोई इससे परेशान ज़रूर है, लेकिन इसे कम करने की हिम्मत किसी भी सरकार में नहीं है। जो चीज़ आपको महंगी लगती होगी, वही चीज़ किसी अमीर को काफी सस्ती लगती होगी। अमीर और गरीब के इस खाई के बीच में महंगाई अपना हर रंग दिखाती है, लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी सब्जी(duniya ki sab se mehngi sabji) बताने वाले हैं, जिससे आपको होश उड़ जाएगा।

यूं तो प्याज और टमाटर के दाम अक्सर आपके होश उड़ा देते हैं या फिर आपकी जेब खाली कर देते हैं, लेकिन दुनिया में एक ऐसी सब्जी है, जिसके दाम के आगे टमाटर और प्याज के दाम भी फीके पड़ जाएंगे। अगर आपको किसी सब्जी के सबसे महंगा दाम लगाने के बारे में कहा जाए तो आपकी सोच सिर्फ 300 तक किलो तक ही पहुंचेगी और अगर आपने ज्यादा जोर लगाया तो 500 तक, लेकिन इससे ज्यादा की सब्जी प्रति किलो तो आप खाने से रहे। अगर हम कहें कि दुनिया में एक ऐसी सब्जी है, जिसकी कीमत प्रति किलो हजारों रूपये है, तो आपको हजार वाट झटका लग सकता है, लेकिन वाकई एक ऐसी सब्जी है।

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की कीमत

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

हम दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, जिस सब्जी की बात कर रहे है, उसकी कीमत 1000 यूरो यानि कि लगभग 76,000 रूपये प्रति किलो है। यह भारत में नहीं पाई जाती है, बल्कि विदेश में पाई जाती है। यह सब्जी यूनाइटेम किंगडम में पाई जाती है। जहां इसे 76000 रूपये प्रति किलो बेचा जाता है। इतना ही नहीं, इस सब्जी में इतनी खासियत है कि लोग इसे 76000 रूपये किलो से भी ज्यादा  दाम देने के लिए तैयार रहते है। हाल ही में इसे 76000 रूपये किलो बेचा गया है। इसे खरीदने के लिए लोगों की डिमांड दिन ब दिन बढ़ती जा रही है, जिससे इसकी डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है।

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का नाम

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

जिस तरह से इसका दाम बेहद ही हैरान करने वाला है, ठीक उसी तरह से इसका नाम भी होश उड़ा देने वाला है। जी हां, इस सब्जी का नाम हॉप शूट्स है। नाम से ही यह विदेशी लग रहा है। इसकी खासियत यह है कि यह केवल बंसत के महीने में उगाया जाता है। साथ ही आपको बता दें कि इस पौधे की नई टहनियां शतावरी (एस्पैरेगस) पौधे की तरह दिखाई देती। इनकी पैदावार जंगल में की जाती है, इसलिए अगर इन्हें जल्द ही नहीं काटा जाये तो इनकी टहनियां मोटी हो जाती हैं, जिसके बाद इसे नहीं खाया जा सकता है। इसका फूल खाने में बहुत तीखा होता है, लेकिन टहनियां नहीं। लोग इसके टहनियों की सब्जी बनाते हैं। इतना ही नहीं, थोड़ी सी नमी और धूप में यह एक दिन में 6 इंच तक बढ़ता है।

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी