करवाचौथ की थाली कैसे सजाएँ | खुद के साथ करवाचौथ की थाली को भी बनाएं सबसे खास

न्यूजट्रेंड वेब डेस्क: सुहागिनों द्वारा पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाले त्यौहार की धूम दीवाली और होली जैसे त्यौहारों की तरह ही होती है। पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिनें पूरे दिन बिना खाए-पीए व्रत रखती हैं और शाम को सज सजवंकर पूरे चंद्रमा के साथ पति का चेहरा देखकर अपना  उपवास खोलती हैं। इस दिन सुहागिनें सोलह श्रंगार करती हैं, और अपने साथ वाली महिलाओं में सबसे खूबसूरत दिखना चाहती हैं।

करवाचौथ की थाली

इस त्यौहार में बाजारों में भी खूब रौनक देखने को मिलती है। दुकानें सजी होती हैं और आजकल एक और चलन है जो काफी ज्यादा चला है, अब इसे फिल्मों की देन कहें या फिर कुछ और खुद को सुंदर दिखाने के साथ ही अपनी पूजा की थाली को भी सजाना अब उतना ही जरूरी हो गया है। बाजारों में काफी ज्यादा कीमत चुका कर आपको सजी-सजाई थाली आराम से मिल सकती है, लेकिन अगर आप क्रिएटिव हैं और फिजूलखर्ची से बचना चाहती हैं तो आप खुद से भी इस थाली को सजा सकती हैं और वो कैसे, तो हम आपको बताएंगे वो तरीकें जिनकी मदद से आप अपनी थाली को बाकियों से अलग और सुंदर बना कर सजा सकती हैं।

करवाचौथ की थाली सजाने के आइडियाज

ऑयल और कलर्स की मदद से सजाएं करवाचौथ की थाली

करवाचौथ की थाली

प्लेन थाली को लेकर उस पर जगह-जगह पर तेल की कुछ बूंदे डाल कर डिजाइन बना लें। अब उन तेल की बूंदों के ऊपर हल्दी, सिंदूर या रंगोली जिससे आप थाली को सजाना चाहती हैं वो डालें। ये तीनों ही तेल की वजह से उस जगह पर आसानी से चिपक जाएंगी, थोड़ी देर बाद थाली को पलटकर उसमें एक्सट्रा बचे रंगों को बाहर निकाल दें। जिसके बाद थाली पर डिजाइन बन जाएगी, लेकिन अगर आप अपनी बनाई गई डिजाइन को ज्यादा दिखाना चाहती हैं तो थाली पर बनी डिज़ाइन्स की आउटलाइनिंग कर दें, आउटलाइनिंग के लिए आप ग्लिटर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

वेलवेट से सजाएं करवाचौथ की थाली

वेलबेट से थाली सजाने के लिए आप पहले अपने मन पसंद रंग का एक वेलबेट लें और अपनी थाली को उससे पूरी तरह से कवर कर लें। इसके बाद थाली के किनारें पर लेस लगाकर थाली के अंदर चमकते हुए स्टोन और सलमा-सितारा लगाकर इसको और भी सुंदर बना सकती हैं। थाली के अंदर रखी जाने वाली चीजों जैसे दिया और सिंदूर की डिब्बी इनको भी आप डेकोरेट करके थाली पर रख सकती हैं।

करवाचौथ की थाली

गोटा-पट्टी से सजाएं करवाचौथ की थाली

बाजार में प्लेन रंग और डिजाइन वाले कई पेपर आसानी से मिल जाते हैं, आप इन कागजों से थाली को अंदर और बाहर कवर कर लें। जिसके बाद आप लेस या गोला पट्टी से थाली के किनारों पर लगाएं और थाली के अंदर भी इनसे डिजाइन बना सकती हैं। थाली के अंदर आप लेस की सहायता से स्वास्तिक बनाकर उसे और आकर्षक बना सकती हैं।

मिरर वर्क से सजाएं करवाचौथ की थाली

करवाचौथ की थाली

अपनी थाली को सजाने के लिए मिरर वर्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, बाजार में अलग-अलग शेप के मिरर आपको मिल जाएंगे जिनको आप अपनी थाली में लगा कर अलग अलग तरह के कई डिजाइन बना सकती हैं। फूल, दीया और स्वास्तिक जैसे कई डिज़ाइन्स को इन मिरर की मदद से तैयार किया जा सकता है।

करवाचौथ की थाली

फूलों से सजाएं करवाचौथ की थाली

इन सबके अलावा आप फूलों से भी अपनी थाली को सजाकर और सुंदर बना सकती हैं। इसके लिए आप अलग-अलग तरह के फूलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाब की पंखुडियों से लेकर गेंदे, चमेली, लिली के फूलों से थाली को सजाएं। इतना ही नहीं फूलों से आप थाली के अंदर कई तरह के डिजाइंस भी बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें

8 अक्टूबर को है करवा चौथ व्रत, महिलाएं भूल कर भी ना करें ये चार गलतियां, पड़ सकती हैं बहुत भारी