सच्ची घटना पर आधारित इन फिल्मों न उड़ा दी दर्शकों की नींद, तीसरी थी ब्लॉकबस्टर

बॉलीवुड में मसाला से लेकर आर्ट हर तरह की फिल्मों का दौर रहा है। कई बार वह फिल्में भी बनीं जो सच्ची घटना पर आधारित थीं। ऐसी फिल्मों के जरिए देश ने जाना की वाकई में क्या हुआ था। इस लिस्ट में मर्डर मिस्ट्री, किसी लीडर का सच, कोई एनकाउंटर तो कोई जीवंत किरदार औऱ उसकी बातों को पर्दे पर बखूबी उतारा गया। कुछ फिल्में अपने हार्ड कंटेंट के चलते दर्शकों के दिल में तो नहीं उतर पाईं, लेकिन क्रिटिक्स ने उनकी जमकर तारीफ की। वहीं कुछ फिल्में ऐसी भीं आईं जिन्होंने ना सिर्फ दर्शकों को बल्कि क्रिटिक्स को भी प्रभावति कर दिया। आज आपको बताएंगे उन फिल्मों के बारे में जो सच्ची घटना पर आधारित थीं।

नो वन किल्ड जेसिका

यह फिल्म विवादित केस जेसिका लाल हत्याकांड पर आधारित थी जिसको एक डिंक्र ना देने के बदले गोली मार दी गई थी। इस फिल्म में विद्या बालन जेसिका की बड़ी बहन के किरदार में थी और रानी मुखर्जी एक रिपोर्टर बनीं थी। दोनों ने अपने किरदार के साथ न्याय किया था और एक बेहतरीन फिल्म बनकर उभरी थी।

गैंग्स ऑफ वासेपुर

अनुराग बासु की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर धनबाद, झारखंड के कोयला माफियाओं की कहानी पर आधारित थी। फिल्म बड़े पर्दे पर बड़ी हिट तो साबित नहीं हुई लेकिन क्रिटिक्स को काफी पसंद आई। हालांकि लोगों को इसके किरदार और डॉयलाग बहुत पसंद आए। इस फिल्म में मनोज बाजपेई, रिचा चड्ढा, नवाजुद्दीन ने काम किया था।

भाग मिल्खा भाग

स्पोर्टस ड्रामा पर आधारित यह फिल्म लेजेंडरी मिल्खा सिंह की कहानी है जिन्होंने दौड़ में देश का नाम ऊंचा किया था। इस फिल्म में फरहान अख्तर ने मिल्खा सिंह के किरादर के साथ बेहतरीन न्याय किया था। फरहान को इस फिल्म के लिए बहुत तारीफ मिली थी।

तलवार

अब तक की सबसे बड़ी औऱ अनसुलझी मर्डर मिस्ट्री आरुषी हत्याकांड पर फिल्म बनी तलवार। यह कहानी उस परिवार की कहानी थीं जहां 14 साल की आरुषी और परिवार के नौकर हेमराज का शव बिल्डिंग में मिला था और हत्या का शक तलवार दंपती पर गया था। हालांकि इस फिल्म को ज्यादा अच्छे से नहीं दिखा पाए, लेकिन एक बार फिर इरफान खान ने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया।

नीरजा

एयरहोस्टेस और मॉडल नीरजा भनोट की जिंदगी पर आधारित नीरजा ने सिर्फ क्रिटिकली ही नहीं बल्कि दर्शकों की भी खास फिल्म बन गई थी। यह कहानी उस घटना पर आधारित थी जब कराची में यूएस बाउंड फ्लाइट पैन एम 73 आतंकवादों द्वार हाईजैक कर ली गई थी और पैंसेजर की जान बचाते हुए नीरजा ने अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी थी। सोनम कपूर ने बेहतरीन एक्टिंग ने इस फिल्म को सुपरहिट बनाया था।

स्पेशल 26

1987 में ओपरा हाउस रौबरी के लिए 26 लोगों का एक ग्रुप बना था जो खुद को CBI ऑफिसर बता कर रेड करते थे। उन्होंने मुंबई के कई ज्वैलर्स के साथ ठगी की थी। इस पर फिल्म बनाई गई थी स्पेशल 26। यह राज भी अभी तक एक राज है कि वह कौन लोग थे। इस फिल्म में अक्षय कुमार, मनोज बाजपेई और अनुपम खैर जैसे दिग्गजों ने काम किया था।

यह भी पढ़ें