कुछ कुछ होता है के पूरे हुए 20 साल, वो फिल्म जिसने प्यार करना सिखाया

न्यूजट्रेंड बॉलीवुड डेस्कः   राहुल इस ए चीटर …ही इस ए चीटर…..अंजली का राहुल को बॉस्केटबॉल में हराने के बाद ये डॉयलाग तो आपको याद होगा ही। हम आज बात कर रहे हैं यूथ की फेवरेट फिल्मों में से एक कुछ कुछ होता है। जी हां जिस फिल्म को आज भी देखकर हंसते और रोते हैं उस फिल्म को आज 20 साल हो चुके हैं। ये फिल्म पर्दे पर 20 साल पहले 16 अक्टूबर 1998 को रिलीज हुई थी और इतनी जबरदस्त हिट हुई कि इसने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

राहुल-अंजली-टीना का लव ट्राएंगल

बॉलीवुड में लव ट्राएंगल पर बनी फिल्में अक्सर सफल होती हैं क्योमकि हिंदूस्तान में आधा से ज्यादा लव ट्राएंगल की स्टोरी चलती रहती है। इस फिल्म में भी राहुल(SRK) काजोल(Kajol) और रानी (Rani) का लव ट्राएंगल था जो लोगों को बहुत पसंद आया था। इस फिल्म में तीनों के कॉलेज टाइम और फिर उसके बाद की लव स्टोरी दिखाई गई थी। इस फिल्म में सलमान खान ने भी छोटा सा रोल किया था जो सबको बहुत पसंद आया था। राहुल बाने शाहरुख ने कॉलेज ब्वॉय का किरदार निभाया था जो कॉलेज की सभी लड़कियों के साथ रोमांस करता है तो वहीं अंजली यानी काजोल उसकी बेस्टफ्रेंड हैं। टीना यानी रानी की कॉलेज में एंट्री के बाद राहुल को टीना से प्यार हो जाता है और अंजली का पहला प्यार अधूरा रह जाता है तो फिल्म के क्लाइमेक्स तक पूरा हो जाता है।

रानी शाहरुख की ऑन स्क्रीन बेटी हो गई इतना बड़ी

इस फिल्म में एक खास किरदार था राहुल और टीना की बेटी का जिसका नाम अंजली के नाम पर था। अंजली ने ही राहुल और अंजली को मिलाने का काम किया था क्योंकि मरने से पहले ये ही उसकी मां की ख्वाहिश थी। सना सईद उस वक्त आठ साल की थी जब उन्होंने ये किरदार निभाया था और आज वो काफी बड़ी हो चुकी हैं।

सना ने फिल्म हर दिल जो प्यार करेगा में भी शाहरुख की बेटी का किरदार निभाया था। इसके बाद सना ने बड़े होने के बाद सीरियल लो हो गई पूजा इस घर की में काम किया था लेकिन ये शो ज्यादा चला नहीं। इसके बाद सना करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर में नजर आई थीं।

 तो ये बन सकते थे अमन मेहरा

इस फिल्म में अमन का किरदार भी बहुत खास था क्योंकि अमन की सगाई अंजली से हुई रहती है। इस रोल के लिए पहले सैफ अली खान को अप्रोच किया गया था, लेकिन उन्हें ये किरदार कुछ ज्यादा ही छोटा लगा इसलिए उन्होंने मना कर दिया। इसलके बाद चंद्रचूड़ ने भी इस रोल के लिए मना कर दिया। बाद में ये रोल सलमान ने स्वीकारा और नके इस किरदार को बहुत पसंद किया गया।

कोजोल- रानी नहीं बनने वाली थीं अंजली और टीना

रानी मुखर्जी की झोली में टीना का किरदार तब गिरा जब ट्विंकल खन्ना ने ये रोल करने से इनकार कर दिया। जी हां, पहले टीना का किरदार करण जौहर ने अपनी बचपन की दोस्त ट्विंकल को दिया था, लेकिन उन्होंने ये रोल नहीं किया और फिर मौका मिला रानी को । रानी को इंडस्ट्री में आए कुछ ही वक्त हुए थे और इस फिल्म के एक रोल ने रानी को सबका फेवरेट बना दिया था। रानी इसके लिए ट्विंकल का शुक्रिया भी अदा करती हैं कि उन्होंने ये फिल्म नहीं की। इसके साथ ही काजोल से पहले जूही चावला को भी अंजली का रोल ऑफर किया गया था।

कुछ कुछ होता है बनी ब्लॉकबस्टर

इतने कलाकारों ने जिस फिल्म को रिजेक्ट किया उन्हें उस वक्त अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि ये फिल्म इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर बनेगी। ये फिल्म सिर्फ 10 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी और दुनियाभर में 100 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की थी। ये हम आपके हैं कौन और दिल वाले दुल्हनिया के बाद उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी।

गाने और डॉयलाग सुपरहिट-

इस फिल्म के सभी गाने आज तक लोगों के फेवरेट हैं। इसमें टाइटल ट्रैक, ये लड़की है दीवानी, लड़की बड़ी अंजानी है आज भी लोगों के जबान पर चढ़े हुए है। साथ ही इस फिल्म ने सिखाया कि प्यार दोस्ती है…अगर वो आपका सच्चा दोस्त नहीं बन सकता तो आप उससे कभी प्यार नहीं कर सकते। अपनी फीलिंग को जाहिर करने के लिए मशहूर हुआ ये डॉयलाग कुछ कुछ होता है अंजली तुम नहीं समझोगी….

ऐसे मना जश्न

करण जौहर ने 20 साल पूरे होने पर एक ग्रैंड पार्टी का आयोजन किया जिसमें फिल्म की मेन स्टार कास्ट नजर आई। तीनों ही साथ मस्ती करते नडजर आए वहीं रानी और काजोल ने शाहरुख को किस भी किया।20 साल होने के बाद भी ये लोगों की फेवरेट फिल्म है और हमेशा ही रहेगी।