देर तक ऑफिस में बैठकर करते हैं काम, तो जरुर पढ़ें ये खबर

न्यूजट्रैंड वेब डेस्कः ऑफिस में काम करने के लिए या टीवी देखते वक्त अगर आप बहुत देर तक एक ही अवस्था में बैठते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं। आपका देर तक बैठना आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर बैठकर काम करना मजबूरी है तो उसमें बलाव लाएं। लगातार एक ही तरीके से बैठ कर काम करने से शरीर पर बूरा असर पड़ता है। उस वक्त तो हमें इसका असर नहीं दिखता, लेकिन बाद में शरीर को कई तरह की बीमारी झेलनी पड़ती है। आपको बताते हैं कि लगातार बैठने से कौन सी बीमारी होती है और कैसे कर सकते हैं बचाव।

बीपी की समस्या

देर तक एक ही अवस्था में बैठे रहने से शरीर में सिर्फ कमर को ही नहीं बल्कि और चीजों को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही आपका कॉलेस्ट्राल भी बढ़ता है। जो लोग आराम से टहलते घूमते काम करते हैं उनमें यह समस्या कम होती है। हाई बीपी या कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हार्ट अटैक की संभावना  को बढ़ा देता है।

पाचन तंत्र का बिगड़ना

लंबे समय तक एक जैसी पोजीशन में बैठे रहने से अग्नाशय या पाचन ग्रंथि अधिक सक्रिया हो जाती है जो शरीर में कई तरह की बीमारी पैदा करती है। इससे शरीर में अधिक इंसुलिन पैदा होता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इंसुलिन के अधिक बढ़ने से मधुमेह यानी डॉयबटीज की समस्या हो सकती है।

कोलोन कैंसर का खतरा

कैंसर जैसी भयावह बीमारी किसी भी इंसान को हो सकती है औऱ इससे बचना बहुत मुश्किल होता है। रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि लंबे समय तक बैठे रहने से कोलोन कैंसर की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ता है।

मांसपोशियों में कमजोरी

खेलने कुदने और दौड़ने-भागने पर मांसपेशियां जितनी सक्रीय बनी रहती है उतनी ही बैठे रहने पर कमजोर पड़ने लगती हैं। इसका सबसे ज्यादा असर पीठ और पेट की मांसपेशियों पर पड़ता है। रीढ़ की हड्डी भी इससे बहुत ज्यादा प्रभावित होती है। इससे पैर औऱ हिप्स भी कमजोर पड़ने लगते हैं।

दिमाग पर असर

लंबे समय तक बैठे रहने से दिमाग पर भी खराब असर पड़ता है। मांसपेशियां जितना एक्टिव रहेंगी दिमाग उतना ही तेज दौड़ेगा। ऐसे में कमोजर मांसपेशियां होने के कारण दिमाग पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। दिमाग की मांसपेशियों तक खून का प्रवाह नहीं पहुंचता जो शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है।

कैसें सही बैठें

  • अगर बैठे हैं तो आगे की तरफ झुककर ना बैठे
  • कंधे को आरामदायक स्थिति में रखें
  • पीठे के निचले हिस्से को सहारा दें
  • अपने पैरों को जमीन पर आराम से रखें
  • बीच बीच में उठकर चलें या दो मिनट के लिए आंख बंद करके आराम कर लें
  • बार बार खड़े होने और बैठने का अभ्यास करें

घंटों तक टीवी ना देखे। ज्यादा देर तक टीवी एक ही स्थिति में बैठकर देखना हानिकारक हो सकता है। 7 घंटे से अधिक समय तक टीवी देखने पर आपके शरीर को भंयकर बीमारियां घेर सकती हैं।

यह भी पढ़ें