स्वास्थ्य

इन्फेक्शन, गले में दर्द और खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं यह देसी उपाय

व्यक्ति की सेहत पर बदलते मौसम का प्रभाव बहुत ही शीघ्र देखने को मिलता है बदलते मौसम की वजह से सर्दी, खांसी, जुखाम, गले में खराश, इंफेक्शन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जब व्यक्ति को संक्रमण होता है तो खराश की परेशानी सबसे पहले होती है जो बाद में आवाज का भारीपन और दर्द आदि की समस्या उत्पन्न करती है दरअसल हमारे गले के दोनों तरफ टॉन्सिल होते हैं जो कीटाणुओं बैक्टीरिया और वायरस से गले को बचाते हैं परंतु जब यह टॉन्सिल्स खुद संक्रमित हो जाते हैं तब हमें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है वैसे तो एंटीबायोटिक और सही देखभाल से संक्रमण ठीक हो जाता है परंतु अगर इसकी देखभाल ना की जाए तो यह समस्या काफी गंभीर रूप ले सकती है अगर आप दवा के उपचार के साथ अगर आप कुछ परहेज करेंगे तो गले का इनफेक्शन बहुत ही जल्दी ठीक हो जाएगा इसके अलावा मौसम के अनुसार अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए इससे आप इंफेक्शन से बच सकते हैं।

अगर आप भी इन्फेक्शन के शिकार हो गए हैं तो सही उपाय अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं गले की खराश और आवाज का भारीपन सर्दी जुखाम होने का पहला लक्षण माना जाता है अगर आप इसका तुरंत इलाज करेंगे तो इससे कोल्ड कफ की तकलीफ से बच सकते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप गले में दर्द खांसी खराश और इन्फेक्शन की समस्याओं से तुरंत राहत पा सकते हैं।

गरम पानी के गरारे

अगर आपके गले में खराश की समस्या होती है तो इससे राहत पाने के लिए आप गर्म पानी के गरारे कर सकते हैं इसके लिए आप एक गिलास में गर्म पानी में दो चुटकी नमक डाल लीजिए और इस पानी से रोजाना दिन में तीन से चार बार गरारे कीजिए इस उपाय से गले की खराश ठीक हो जाएगी और इन्फेक्शन भी दूर होगा।

लहसुन

स्वास्थ्य की दृष्टि से लहसुन काफी फायदेमंद माना गया है लहसुन में कुदरती एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो इन्फेक्शन से बचाने का कार्य करते हैं लहसुन की एक कली को मुंह में रखकर चूसे, इसका रस गले में जाने से आपके गले को आराम मिलेगा।

सौंफ

आप खाना खाने के पश्चात सौंफ का सेवन अवश्य कीजिए इससे खराश की समस्या ठीक होती है और बंद गला भी खुल जाता है। (और पढ़ें – सौंफ के फायदे)

भाप लेना

अगर आपके गले में भारीपन या दर्द महसूस होता है तो इस स्थिति में आप तुरंत ही भाप लीजिए इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी गर्म करके तौलिए से मुंह ढक कर भाप ले सकते हैं ऐसा करने से गले के दर्द में राहत प्राप्त होता है।

मसाला चाय

सर्दियों के मौसम में कोल्ड कफ का होना आम बात है अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो इसके लिए लौंग अदरक तुलसी और काली मिर्च को पानी में डालें और इसको उबाले लीजिए इस पानी की चाय बना कर इसका सेवन कीजिए इससे राहत प्राप्त होगा इस उपाय से आपके गले से जुड़ी हुई समस्याओं से तुरंत छुटकारा मिलता है। (और पढ़ें – काली मिर्च के औषधीय गुण)

Back to top button