सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 10 चीजें, हो सकती हैं गम्भीर समस्याएं

अक्सर लोग दिन में अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं पर रात में खाने को लेकर उतनी सावधानी नहीं बरतें.. जो कुछ भी आसानी से उपलब्ध हो जाए उसे डिनर में ले लेते हैं.. पर रात में खाने को लेकर की गई ये लापरवाही आपको नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन जहां रात में आपकी नींद उड़ा सकता है वहीं ये आपकी सेहत पर भारी भी पड़ सकता है। इसलिए ये जानना बेहद जरूरी है कि रात में क्या खाएं और क्या ना खाएं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं रात के समय सोने से पहले कौन सी चीजें बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए।

जंक फूड

कई लोग खासतौर पर बच्चे और युवा अक्सर रात में जंक फूड खा लेते हैं.. कभी-कभी ऐसा हो सकता है पर अगर यही आदत बन चुकी है तो सम्भल जाइए क्योंकि फास्ट फूड खाकर रात में सोना आपकी नींद और सेहत दोनो के लिए सहीं नहीं है। रात में पिज्जा, बर्गर आदी खाने से ना केवल वजन बढ़ेगा बल्कि सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती है.. दरअसल जंक फूड में सैचुरेटेड फैट होता है जो कि आसानी से पच नहीं पाता है। ऐसे में पेट से सम्बंधी सम्सयाएं भी उत्पन्न हो सकती है।

हाई प्रोटीन वाली चीजें

हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सेहत बनाने के लिए तो सही है पर रात के वक्त चिकन या किसी भी तरह की हाई प्रोटीन वाली चीज नहीं खानी चाहिए।क्योंकि सोते समय पाचन क्षमता 50 प्रतिशत तक धीमी हो जाती है.. ऐसे में रात के वक्त प्रोटीन लेने पर सोने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाए, आपकी बॉडी पाचन पर ध्यान देने लगती है जिससे आपके रातों की नींद उड़ सकती है।

स्नैक्स

कई बार रात में खाने के बाद भी भूख लग जाती है.. ऐसे में सबसे बढ़िया स्नैक्स नजर आता है चिप्स। इससे आसानी से भूख खत्म हो जाती है पर वास्तव में ये खाने में जितना आसान दिखता है, इसे पचाने उतना ही मुश्किल होता है। दरअसल ऐसे प्रोसेस्ड फूड में मोनोसोडियम ग्लूटेमेट की अधिक मात्रा होती है जो कि आसानी पच नहीं पाता.. साथ ही इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

चॉकलेट

चॉकलेट भी कैफीन का स्त्रोत है.. ऐसे रात में चॉकलेट खाने से नींद ना आने की समस्या हो सकती है.. इसलिए बेहतर यही है कि रात में अधिक चॉकलेट का सेवन ना करें।

एल्कोहल

एल्कोहल का सेवन नींद के लिए बहुत खतरनाक होता है.. इसके सेवन से रात में आपकी नींद कई बार टूटती है और अगले दिन भी थकान बनी रहती है।

आइसक्रीम

रात में आइसक्रीम खाने का अपना मजा है.. लेकिन असल में रात में आइसक्रीम खाना नुकसानदेह होता है। दरअसल आइसक्रीम में भारी-भरकम मात्रा में फैट और शुगर दोनों होता है और इसलिए सोने से पहले आइसक्रीम खाने मतलब है अपना वजन बढ़ाना।

मसालेदार भोजन

वहीं रात के वक्त बहुत अधिक मसालेदेर भोजन करना भी सही नहीं है.. अधिक मसालेदार खाना खाने से जलन और गैस की समस्या होती है जिससे अपच के साथ नींद ना आने की भी समस्या होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.