कांग्रेस की चुनाव आयोग से मांग, ‘EVM नहीं बैलेट पेपर से कराया जाए मतदान’

कांग्रेस अधिवेशन के दौरान कांग्रेस नेताओं ने जहां एक तरफ मोदी सरकार को घेरा तो वहीं दूसरी तरफ चुनाव की विश्वसनीयता को लेकर भी सुझाव दिया। जी हां, कांग्रेस का 84वां अधिवेशन समारोह चल रहा है, जिसके अंतर्गत पार्टी अगले पांच सालों के लिए रणनीति तैयार कर रही है। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नेताओं को संबोधित करते हुए पार्टी  की अगली रणनीति को लेकर कई सुझाव दिये। बताते चलें कि इस दौरान राहुल गांधी बीजेपी और पीएम मोदी पर जमकर बरसते हुए दिखे। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

अधिवेशन में राहुल गांधी और कई दिग्गज नेताओं ने बीजेपी के खिलाफ जमकर मोर्चा खोला तो वहीं दूसरी तरफ चुनाव आयोग के बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग भी की गई। बता दें कि राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते  हुए कहा कि ये सरकार हर मुद्दे पर फेल हो चुकी है। मोदी सरकार को घेरते हुए राहुल ने आगे  कहा कि इस सरकार में  युवा बेरोजगार है, तो वहीं दूसरी तरफ किसान बेहाल हो चुका है कि उसे सही दाम कब मिलेगा? इस तरह से बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाते हुए  राहुल ने कहा कि  बीजेपी देश में नफरत फैलाने का काम कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस देश में भाईचारा और प्रेम की राजनीति करती हैं।

राहुल गांधी के बाद खड़गे ने अपने संबोधन में कहा कि चुनाव की विश्वसनीयता के लिए कांग्रेस पार्टी चुनाव आयोग से ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग करती है, ताकि चुनाव के प्रति लोगों का विश्वास बना रहे। इस दौरान खड़गे ने कहा कि  पार्टी को बीजेपी की तरह प्रचार प्रसार करना होगा, ताकि आगामी चुनाव में हम बेहतर तरीके से लोगों के साथ संचार कर सके। खड़गे ने कहा कि पार्टी के कर्यकर्ताओं को बीजेपी के कार्यकर्ताओं के तरह घर घऱ जाकर प्रचार करना चाहिए। इसके अलावा खड़गे ने कहा कि राहुल गांंधी जी के नेतृत्व में पार्टी अच्छा काम कर रही है और 2019 में वापसी करेंगे।

राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलेट ने अपनी बात रखते हुए कहा कि  राहुल गांधी के नेतृत्व ने पार्टी में नई ऊर्जा भर रही है, जिसकी वजह से पार्टी दिन ब दिन निखरती जा रही है। उपचुनावो में जीत से गदगद सचिन ने कहा कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव भी जीतेगी और राजस्थान विधानसभा चुनाव भी जीतेगी। बता दें कि सचिन पायलट कांग्रेस के युवा नेता हैं, जिन्होंने राजस्थान को संभाल रखा है। सचिन की मेहनत की वजह से कांग्रेस राजस्थान उपचुनाव में बीजेपी को धूल चटाया था।

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पार्टी को संबोधित करते हुए बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया। जी हां, सोनिया ने कहा कि कुर्सी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में झूठी नारेबाजी किया, लेकिन अब कांग्रेस पार्टी इन्हें 2019 में  सबक सिखाएगी। इस दौरान अपने बेटे राहुल की तारीफ करते हुए सोनिया ने कहा कि राहुल ने जिस समय पार्टी  का कार्यभार संभाला था, उस समय पार्टी की हालत बहुत ही नाजुक थी, ऐसे में राहुल अपनी सूझबूझ से पार्टी को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.