दीपावली के दिन भूलकर भी नहीं करें ये काम, माता लक्ष्मी हो जाती हैं रुष्ट

हम सभी बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि दीपावली मिठाईयों और खुशियों का त्यौहार है. इसमें हर कोई अपने घर को सजाता है, नये कपड़े पहनता है, पटाखे फोड़ता है और मिठाईयां खाता है लेकिन सबसे इम्पोर्टेंट चीज ये है कि सभी ये सब करने से पहले गणेश लक्ष्मी की पूजा करते है. गणेश-लक्ष्मी की पूजा का महत्व हिंदू धर्म में बहुत अलग है और मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं. दीपावली के दिन हर कोई अपने-अपने हिसाब वो गलती नहीं करता है जो आमतौर पर लोग करते हैं और उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. दीपावली के दिन भूलकर भी नहीं करें ये काम, वरना माता लक्ष्मी तो रुष्ट होती ही हैं इसके साथ ही आपकी पूजा भी अधूरी रह जाती है.

दीपावली के दिन भूलकर भी नहीं करें ये काम

दीपावली की शुरुआत धनतेरस के साथ हो जाती है. दीपावली में हर कोई माता लक्ष्मी, गणेश जी और कुबेर की पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि दीपावली के दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं लेकिन माता लक्ष्मी आपसे नाराज नहीं हो इसके लिए आपको भी इन कामों को करने से दूर रहना चाहिए, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए

हिंदू धर्म के विद्वानों के अनुसार, दीपावली के दिन सुबह में ब्रह्म मुहुर्त से पहले उठकर नहाना अच्छा माना जाता है और इसके बाद पूजा करना सोने पर सुहागा होता है. इसके साथ ही शाम के समय बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए ऐसा करना सख्त मना है. हालांकि जो लोग वृद्ध हों, बीमार हों या किसी कारणवश उठ नहीं पा रहे हैं उनके लिए आराम करना गलत नहीं माना जा सकता है.

नशा करने से बचें

माता लक्ष्मी ऐसे किसी भी घर में जाना पसंद नहीं करती जहां लोग नशा करते हैं या फिर मांस का प्रयोग करते हैं. अगर आप मांस या मदिरा जैसी चीजों का सेवन करते हैं तो कृपया दीपावली के दिन इन चीजों का जरा सा भी प्रयोग नहीं करें वरना एक बार मां लक्ष्मी आपसे रूठ गईं तो सदियों तक आप उन्हें मना नहीं पाएंगे.

बड़े-बुजुर्गों का करें सम्मान

घर के बुजुर्ग तो घर की छाया होते हैं और उनका सम्मान करना हमारा पहला कर्तव्य है. शास्त्रों में लिखा है कि जिस घर में बड़े-बुजुर्गों का सम्मान नहीं होता, वहां पर माता लक्ष्मी जाना पसंद नहीं करती हैं. इसलिए हमें अपने से बड़े-बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करना चाहिये और उनकी हर आज्ञा को मानना चाहिए. लेकिन कभी-कभी हमारे बड़े भी गलत होते हैं तो अगर वे गलत हैं तो उन्हें सही राह दिखाइए.

लड़ाई-झगड़ों से बचे रहें

शास्त्रों में लिखा हुआ है कि जिस किसी घर में भी लड़ाई-झगड़ा या कलेश होता है वहां पर दूर से ही माता लक्ष्मी उल्टे पांव वापस लौट जाती हैं. इसलिए दीपावली के दिन इन सभी कुरीतियों से बना सही होता है. आपको देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ऐसा ही करना चाहिए और घर की लड़ाईयों को बचाना चाहिए.

घर में साफ-सफाई करके रखें पवित्रता

दीपावली के समय घर में साफ-सफाई का खास ख्याल रखिए. क्योंकि जिस घर में साफ सफाई नहीं होती वहां माता लक्ष्मी प्रवेश नहीं करतीं. जिस किसी घर में भी किसी भी तरह की गंदगी होती है तो वहां जाना हम पसंद नहीं करते तो माता लक्ष्मी वहां कैसे प्रवेश कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें : करवा चौथ व्रत स्पेशल: करना चाहती हैं अपनी सास को खुश तो ‘बाया’ में जरूर दें ये गिफ्ट्स