बेकिंग सोडा के फायदे, सुबह खाली पेट खाने से होगी ये बीमारियाँ दूर

बेकिंग सोडा के फायदे : हमारे रसोई घर में इस्तेमाल किया जाने वाला बेकिंग सोडा ना केवल खाने का स्वाद बढाता है बल्कि सफाई के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसे कुछ लोग कुकिंग सोडा और मीठा सोडा भी कहते हैं. वहीँ बेकिंग सोडा के वैज्ञानिक नाम की बात करें तो इसका नाम सोडियम बाइकार्बोनेट है जिसका रसायनिक सूत्र NaHCO3 है. गौरतलब है कि बेकिंग सोडा में कईं तरह के एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं जिसके कारण यह त्वचा, बालों और शरीर तीनों के लिए फायदेमंद साबित होता है. इस लेख में हम आपको बेकिंग सोडा के फायदे एवं नुक्सान बताने जा रहे हैं.

लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि बेकिंग सोडा की खोज फ्रेंच वैज्ञानिक निकोलस लेब्लांस ने साल 1791 में की थी. हालाँकि इसे बनाने की फैक्ट्री पहली बार 1846 में न्यू यॉर्क में स्थापित की गई. पुराने समय में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल मछलीयों को जलने से बचाने के लिए किया जाता था. सुबह खली पेट खाया गया बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद साबित होता है और कईं बीमारियाँ दूर करता है. बेकिंग सोडा के फायदे और बेकिंग सोडा के नुक्सान निम्नलिखित हैं-

बेकिंग सोडा के फायदे(benefits of baking soda)

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा
  • बेकिंग सोडा हमारी स्किन के लिए सबसे उपयोगी पदार्थ है. हालाँकि यह ठोस पदार्थ है लेकिन इसको पीस कर चूर्ण बना कर इस्तेमाल किया जाता है. यदि आपकी स्किन पर कील मुंहासे हैं तो बेकिंग सोडा आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. यह ना केवल त्वचा से कील मुंहासे दूर करता है बल्कि आपकी स्किन के pH लेवल को भी बैलेंस करता है.
  • भले ही आज मार्किट में कईं तरह के टूथपेस्ट और टूथब्रश मौजूद हैं लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोगों को दांतों संबंधित बीमारियों से जूझना पड़ता है. ऐसे में यदि आपके दांत पीले हैं तो बेकिंग सोडा आपके दांतों के पीलेपन को जड़ से मिटा सकता है. इसके लिए आप अपने ब्रश पर हलकी मात्रा में बेकिंग सोडा लगा कर ब्रश करें.
  • सूर्य की गर्मी से लगने वाली लू अर्थात सनबर्न दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बेहद उपयोगी है. इसके लिए बेकिंग सोडा को ठन्डे पानी में मिला कर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें और एक साफ़ कपड़े की सहायता से प्रभावित अंग पर लगा लें इससे आपको कुछ ही समय में फायदा दिखने लगेगा.
  • यदि आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं या अपना रंग गोरा करना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा इसके लिए रामबाण औषधि है. यह त्वचा में मौजूद डेड सेल्स को हटा कर त्वचा में निखार लाता है. इसके लिए आप नियमित रूप से गुलाब जल में बेकिंग सोडा मिला कर त्वचा पर कुछ मिनटों तक लगा रहने दें और फिर धो लें.
  • गर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है तो बेकिंग सोडा आपके लिए एक कारगर उपचार हो सकता है. गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे साफ कर लें. ऐसा करने से डैंड्रफ साफ हो जाएगा.

बेकिंग सोडा के नुकसान(side effects of baking soda)

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा
  1. बेकिंग सोडा की मात्रा अधिक होने पर यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है. इससे एल्क्ट्रोलाइट और एसिड में असुंतलन पैदा हो जाता है जो शरीर को गंभीर हानि पहुंचा सकता है. इसलिए भूल से भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ज्यादा ना करें.
  2. यदि आपकी त्वचा असंवेदनशील है तो भूल से भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल त्वचा पर ना करें. आँखों के पास बेकिंग सोडा लगाने से आँखों की रौशनी भी जा सकती हैं.
  3. अगर आप किसी भी तरह के दवा का सेवन कर रहे है, तो दवा खाने के 2 घंटे पहले और बाद तक बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योकि ये दवा के प्रभाव को प्रभावित कर सकता है. 6 साल से कम उम्र के बच्चों को इसका सेवन कराने से पहले डॉ. से सलाह ले लेना चाहिए.
  4. बेकिंग सोडा का अधिक इस्तेमाल आपको उलटी, सिर दर्द, चिडचिडापन आदि जैसी समस्याओं का शिकार बना सकता है.