देश का हर नागरिक गद्दार है जो करता है ये काम, सच्चे भारतीय को नहीं करने चाहिए ये काम

एक इंसान के लिए प्यार बहुत मायने रखता है फिर वो अपने घर के किसी सदस्य के सात हो किसी दूसरे से हो, अपने काम से हो या फिर अपने देश से हो. हर इंसान किसी ना किसी प्रेम जाल में तो फंसा हुआ है. देश से प्यार करना भी अलग तरह का एहसास है इसमें वो हर उस काम को करने से बचना चाहता है जो उसके देश के हित में ना हो. मगर देश के खिलाफ जाकर कुछ करन ही नहीं बल्कि कुछ ऐसे भी काम हैं जिन्हें करने से इंसान को नुकसान उठाना पड़ सकता है और वो देश की नजर में गद्दार साबित हो सकता है. आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे कि देश का हर नागरिक गद्दार है जो करता है ये काम, अगर आप देश के सच्चे नागरिक हैं तो छोड़ दीजिए इन कामों को और ऐसा करना आपको अंदर से अच्छा महसूस करवाएगा.

देश का हर नागरिक गद्दार है जो करता है ये काम

1. विदेशी सामान खरीदने वाले

विदेशी सामान की खरीदी व बिक्री ज्यादातर लोग करते हैं और यही देश के प्रति गद्दारी कहलाता है. विदेशी सामान की ज्यादा खरीदी व बिक्री करने से देश की आर्थिक स्थिति को नुकसान पहुंचता है और ऐसे में अपने ही देश की अर्थव्यवस्था बिगड़ जाती है और सरकार को चीजें महंगी करनी पड़ती है. अगर आपको देश में बनी चीजों को खरीदेंगे तो इससे आपको भी अच्छा लगेगा और आप गद्दार बनने से बच सकते हैं

2. अंधों की तरह मत जिएं अपनी जिंदगी

ऐसे नागरिक जो दंगा करने या आतंक फ़ैलाने वाले लोगो को कुछ लोग देखने के बाद भी नजरअंदाज कर देते हैं. वे सोचते हैं कि अरे हमें क्या करना है, जबकि इसका असर बहुत बुरा पड़ता है. अगर आप देखें कि कोई आपके देश के खिलाफ साजिश या ऐसा कुछ कर रहा है जो देश के लिए अनहित है उऩ्हें रोकें वरना आप भी देश के गद्दार ही कहलाएंगे और ये बाद एक सच्चे नागरिक के लिए सही नहीं होती.

3. ना करें देश की बुराई

जो इंसान देश की भलाई से ज्यादा देश की बुराई करने में समय निकाल देता है ऐसे लोग भी देश के गद्दारी की श्रेणी में आते हैं. अगर आप सच्चे नागरिक हैं तो ना अपने देश की बुराई करेंगे और ना ही उसे किसी और से सुनेंगे. अगर आप ऐसा करते हैं तो इसे करना रोक दीजिए ये आपके और देश के हित में अच्छा होगा.

4. जनसंपत्ति को हानि पहुंचाने वालों को खामोशी से देखना

देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो यहां की संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं. देश के हर नागरिक का ये फर्ज होता है कि वो अपने देश की हर चीज की सुरक्षा करें और जो कोई इन्हें नुकसान पहुंचाते हैं उन्हें ऐसा करने से रोके. बहुत से लोग विवाद के कारण और जाती धर्म के रंजिश में आकर देश की संपत्ति को नुक्सान पहुँचाने वाले को रोकते नहीं बेकार की टिप्पणी करते हैं उनको भी देश के गद्दार की श्रेणी रखा जा सकता है.

5. कर (Tax) की चोरी करने वाले

जो इंसान अपना टैक्स सही समय पर नहीं भरता या उसे जुड़े नियमों का पालन नहीं करता वो भी देश के गद्दारों में ही शामिल होता है. हर इंसान की जिम्मेदारी होती है कि वो देश के प्रति अपने सभी कर्तव्यों को सही ढंग से निभाए और इसका पालन करे. ऐसा ना करने वाले भी देश के लिए बुरे ही साबित होते हैं.

6. जो अपने राष्ट्रीय ध्वज गान राष्ट्रीय का सम्मान ना करें

राष्ट्रीय ध्वज देश का गौरव होता है और अगर कोई उसी का अपमान करे और हम खड़े होकर देखते रहें तो इससे बुरी बात और क्या हो सकती है. आज के समय में भी लोग राष्ट्र गान और ध्वज का मजाक बनाते हैं बहुत लोग उनका साथ देते हैं या फिर खामोशी के साथ ऐसा होते देखते रहते हैं. मगर ऐसा करना किस हद तक सही होता है ये बात सोचने वाली है और ये हर जिम्मेदार व्यक्ति को खुद सोचनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : चिंदबरम ने तोड़ा कांग्रेस अध्यक्ष का सपना, बोलें ‘2019 में राहुल नहीं बनेंगे पीएम’