डिलेवरी के बाद ऐसे घटाएं वजन, सेहत पर नहीं पड़ेगा असर

न्यूजट्रैंड वेब डेस्कः  हर लड़की का सपना होता है कि शादी के बाद उसे मा बनने का सौभाग्य मिले। हालांकि मां बनने के साथ खुशी मिलती है, लेकिन लड़कियों का फिगर बिगड़ जाता है। ऐसे में कुछ लड़कियां बच्चा करने में ही ज्यादा समय लेती हैं ताकी उनका फिगर ना बिगड़े, लेकिन ऐसा करने आपकी फैमिली प्लानिंग पर असर पड़ सकता है। अगर सिर्फ मोटापे को लेकर अब बच्चा नहीं पैदा करना चाह रही हैं तो इसकी चिंता छोड़े और खुशी खुशी मां बने। हम आपको बताते हैं कि डिलवरी के बाद आप फिर से वही फिगर कैसे पा सकती हैं।

नार्मल डिलवरी के बाद तो कुछ पल बाद ही शरीर नार्मल हो जाता है और अगर आप स्लिम ट्रिम थीं तो फिर से वैसी ही हो जाती हैं, लेकिन अगर सिजेरियन डिलेवरी हो तो फिर बाद में पेट निकला हुआ सा लगता है। कुछ लोगों का पेट तो ऐसा फूला रहता है मानों उनके शरीर में पहले से बच्चा हो।आप चाहें तो आराम से अपना पेट अंदर कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए पहले आपको अपना मन पक्का करना होगा।

डिलेवरी के बाद भी घट सकता है वजन

यहां पर ऐसी बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि डिलवरी के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव हुए रहते हैं इसलिए शरीर को फिर से सामान्य बनाना आसान नहीं होता है। सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि चाहे जितना वक्त लगे आप अपना वजन कम करके रहेंगी।जब महिला गर्भवती होती है तो खुद की और बच्चे की सेहत के लिए भरपूर मात्रा में खाती पीती है जो सही भी है। खाने में बिल्कुल कोताही ना करें।

इसके बाद 9 महीने के बाद जब महिला बच्चे को जन्म देती है तो उसका वजन काफी बढ़ा हुआ होता है। अब आपको 9 महीनें वजन बढ़ाने में लगे तो घटाने में भी कुछ वक्त लगेगा। बस इस बात के लिए धैर्य से काम लें। इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय करने होंगे तभी आपको आराम मिलेगा।

सबसे पहले  तो पहले दिन का ही लेखा जोखा एक डायरी में कर लें। आपका पेट कितना निकला हुआ है और वजन कितना बढ़ा हुआ है ये पहले दिन ही नाप लें. कई बार वजन का असर बाद में दिखता है तो महिलाओं को लगता है कि उनका वजन घट ही नहीं रहा और बीच मे वो हार मान लेती हैं। पहले दिन अपना वजन देख लें और फिर जुट जाएं वजन काम करने के पीछे।

सबसे पहले ये जान लें कि आपको क्या नहीं करना है।

  • प्रेगनेंसी के बाद आप अकेली नहीं रह जाती हैं । आपके पास आपका बच्चा होता है और उसकी सेहत आपकी सेहत से जुड़ी होती है इसलिए डाइटिंग के बारे में तो भूलकर भी ना सोचें और खाना खाना बिल्कुल ना छोड़े। अच्छा खाएं, हेल्दी खाएं। आपकी सेहत आपको अपने साथ साथ बच्चे के लिए भी अच्छी रखनी है इसलिए भरपूर आहार लें।
  • दूध जरुर पीएं और उन लोगों की बात बिल्कुल ना सुनें जो आपको हेल्दी आहार लेने से मना करें। मां बनने के बाद पेट और हिप्स के पास काफी चर्बी जमा हो जाती है, लेकिन इसके लिए खाना पीना छोड़ देना सही नहीं है।
  • डिलवरी के पहले महीने में पेट कम करने की ना सोचें। वक्त गुजरने के बाद इस काम की शुरुआत करें। आप इतना मान लें कि वजन कम करने में आपको 6 महीने से 12 महीने का वक्त लग सकता है।

  • सबसे पहले आलस पन छोड़े और एक्टिव हो जाएं। घर के कामों में वर्जिश करें। इतना काम करें की आपको जिम जाने की जरुरत ना पड़े। रोज पैदल चलें और फिर धीरे धीरे दौड़ना शुरु करें। अगर सिजीरियन डिलवरी हुई हो तो धीमें ही चलें। अगर थकान महसूस हो रही हो तो इसे छोड़ दें।
  • भरपूर पानी पीएं और पेट कम करें। पेट में बहुत ज्यादा चर्बी जमा होने से पेट बढ़ता है। ऐसे में ढेर सारा पानी पीएं और वेट आराम से कम करें।धीरे धीरे और हल्के व्यायाम से शुरात करें। बहुत वजन वाला सामान ना उठाएं। कुछ महीनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ें