नवरात्र अखंड ज्योत के लाभ जानिये, कई बाधाओं से मिलता है छुटकारा

नवरात्रों के पर्व में माता दुर्गा की पूजा की जाती है नवरात्रि के 9 दिनों तक माता दुर्गा के अलग-अलग नौ रूपों की पूजा अर्चना होती है सभी लोग विधि विधान पूर्वक देवी दुर्गा की पूजा करते हैं इन सब में कलश स्थापना और नवरात्र अखंड ज्योत का सबसे ज्यादा महत्व होता है नवरात्र के पहले दिन विधि विधान से लोग अपने घर में कलश स्थापना करते हैं और माता रानी की प्रतिमा के समक्ष नवरात्रि के अखंड ज्योत प्रज्वलित करते हैं

ऐसा माना जाता है नवरात्रि के अखंड ज्योत से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं इसके अलावा वास्तु शास्त्र के मुताबिक भी यह बहुत ही अच्छा माना गया है ऐसी मान्यता है कि इन दिनों में घर में जलाई गई अखंड ज्योति घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियों को बाहर निकाल देती है इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

navratri ki akhand jyoti
नवरात्रि के अखंड ज्योत

अगर आप अपने घर में नवरात्रि के अखंड ज्योत जलाते हैं तो इससे आपको कमाल के फायदे मिलते हैं नवरात्रि के अखंड ज्योत से आप बहुत सी परेशानियों और बाधाओं से मुक्ति पा सकते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से नवरात्र में जलाई गई अखंड ज्योति से आपको क्या क्या फायदे मिलते हैं इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें  आखिर क्यों हमें आग की परछाईं नहीं दिखती? जानिए इसकी सही वजह 

ये भी पढ़ें  नवरात्रि में क्यों करना चाहिए महिलाओं को 16 श्रृंगार, ज़रूर जानिए इसके पीछे की क्या है वजह?

जानते हैं नवरात्र अखंड ज्योत के लाभ के बारे में

  • ऐसा माना जाता है कि अगर आप नवरात्रि के पवित्र दिनों में पूरे नौ दिनों तक अगर अपने घर में दीपक जलाते हैं तो इससे घर परिवार में सुख शांति और पितृ शांति बनी रहती है।
Navratri akhand jyoti
नवरात्र अखंड ज्योत
  • अगर आप नवरात्रि के दिनों में घी और सरसों के तेल का अखंड दीपक जलाते हैं तो इससे आपके बहुत ही शीघ्र शुभ कार्य पूरे हो जाते हैं।
  • नवरात्रि के पवित्र दिनों में ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति विद्यार्थी हैं अगर वह घी का दीपक जलाते हैं तो उनको शिक्षा के क्षेत्र में सफलता हासिल होती है इसके साथ ही विद्यार्थियों के शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति के घर में वास्तु दोष की समस्या है जिसकी वजह से उसके जीवन में सब कुछ उल्टा सीधा हो रहा है, वह वास्तु दोष की वजह से आए दिन किसी ना किसी परेशानी का सामना करता रहता है तो इसको दूर करने के लिए वास्तु दोष वाले स्थान पर तिल के तेल का दीपक जलाएं इससे वास्तु दोष दूर हो जाएगा।
navratri akhand jyoti shanidev
नवरात्र अखंड ज्योत से शनि देव होते हैं प्रसन्न

नवरात्र अखंड ज्योत जलना बहुत ही शुभ है

सभी ग्रहों में शनि को सबसे कष्टकारी ग्रह के रूप में जाना जाता है ऐसा माना जाता है कि अगर शनि किसी के ऊपर हावी हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन में बहुत सी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं शनि के बुरे प्रभाव की वजह से व्यक्ति को अपने कार्य क्षेत्र में सफलता हासिल नहीं हो पाती है अगर आप शनि के बुरे प्रभावों से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप नवरात्र में तिल के तेल की अखंड ज्योति जलाएं यह बहुत ही शुभ माना गया है यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे शनि के सभी बुरे प्रभाव से बच सकते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि नवरात्रि के दिनों में माता दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है नवरात्रि के दिन माता दुर्गा को अति प्रिय है अगर आप नवरात्रि के अखंड ज्योत जलाते हैं तो इससे आप बहुत सी बाधाओं से बच सकते हैं और आपके जीवन में सब कुछ मंगल ही मंगल होने लगेगा अगर आपने नवरात्रि के इन पवित्र दिनों में नवरात्र अखंड ज्योत की स्थापना की है तो आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी।