नाना पाटेकर की संपत्ति से जुड़ा ये राज़ नहीं होगा मालूम, 95% पैसे से नाना करते हैं ये काम

आजकल बॉलीवुड में #MeToo की लहर दौड़ रही है. अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने भी अभिनेता नाना पाटेकर के ऊपर सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया है. अभी ये आरोप सिद्ध नहीं हुआ है और नाना पाटेकर ने इस मामले में कोर्ट में अर्जी दे दी है और एक वकील ने उन्हें इस मामले में बोलने से मना किया है. अब ये तो समय आने पर ही साबित होगा कि नाना असल में क्या हैं लेकिन इसके पहले उनकी इमेज एक अच्छे इंसान की ही बनी रही है.

हमारे समाज में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपनी संपत्ति दान में देकर पुण्य का काम करते हैं और नाना का नाम भी पिछले साल इसी काम के लिए सामने आया था. नाना पाटेकर की संपत्ति से जुड़ा ये राज़ नहीं होगा मालूम, नाना अपनी आय से ज्यादा मोह नहीं रखते हैं ऐसा कई मीडिया वाले कहते हैं और नाना खुद इस बात को मानते हैं कि उनकी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा दान में जाता है.

नाना पाटेकर की संपत्ति से जुड़ा ये राज़ नहीं होगा मालूम

 नाना पाटेकर
नाना पाटेकर का सामजिक कार्य

वैसे तो बॉलीवुड के बहुत से सितारे सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहते हैं लेकिन नाना पाटेकर के सामजिक कार्य करने का तरीका बिल्कुल अलग है. बॉलीवुड में नाना का अलग ही मुकाम है, उन्हें लोग पसंद करते हैं और उनके डायलॉग डिलीवरी का अंदाज बिल्कुल अलग है. नाना आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है और वे सामाजिक कार्यों को करने में हमेशा आगे रहते हैं. साल 2016 में जब लातूर में अकाल पड़ गया था और वहां के किसान आत्महत्या करके मर रहे थे तब नाना को बहुत दुख हुआ और उन्होंने एक फाउंडेशन बनाया जिसमें जरूरत मंदों को आर्थिक मदद मिलने लगी.

 नाना पाटेकर
नाना पाटेकर

इस फाउंडेशन में नाना की सारी संपत्ति लग गई थी और अब भी वे जो भी कमाते हैं उसका एक बड़ा हिस्सा उस फाउंडेशन को देते हैं. नाना इस तरह के कई काम करते रहते हैं और यही उनकी सच्चाई है इसके अलावा अगर उनके ऊपर लगे आरोप सिद्ध भी हो जाएं तो भी उनका ये फाउंडेशन बंद नहीं होगा और अब इससे कई बड़े लोग भी जुड़ गए हैं. नाना पाटेकर अपने आपको निर्दोष साबित करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे.

पद्मश्री से नवाजे जा चुके हैं नाना

पद्मश्री नाना पाटेकर
पद्मश्री नाना पाटेकर

1 जनवरी, 1951 को महाराष्ट्र के रायगढ़ मुरुड-जंजीरा में जन्में नाना पाटेकर आज भी जमीन से जुड़े हैं. उन्होंने तिरंगा, क्रांतिवीर, अग्निसाक्षी, यशवंत और वेलकम जैसी पॉपुलर फिल्मों में काम किया है. इन्होने ज्यादातर देशभक्ति फिल्मों में ही काम किया है. बहुत कम लोग जानते हैं कि नाना पाटेकर लेखक और फिल्म निर्माता भी हैं. इनके अभिनय के कायल बहुत से लोग हैं और इनके अभिनय के लिए ही इन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री, राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा नाना पाटेकर ने दो बार फिल्मफेयर अवॉर्ड भी हासिल किया है. नाना पाटेकर समाद के कई मुद्दों पर खुलकर बात करने वाले अभिनेता हैं और इनका अभिनय करने का अंदाज ही बिल्कुल अलग है. इन्होंने सीरियल कैरेक्टर भी प्ले किया है, निगेटिव भी प्ले किया है और कॉमेडी किरदार भी निभाए हैं.

नाना पाटेकर
नाना पाटेकर

पढ़ें रावण के बारे में वह बातें जिस से आप होंगे अब तक अनजान  रावण ने अपने अंतिम समय में लक्ष्मण से कही थी ये 6 जरूरी बातें, जो आपके जीवन में भी होती है लागू