स्वास्थ्य

सहजन की सब्जी खाएंगे तो 300 रोगों को दूर भगाएंगे, जाने सहजन खाने के फायदे

सहजन के फायदे : आपमें से शायद ही कुछ लोग इस सब्जी के बारे में जानते हों, इस सब्जी को कई जगह पर ड्रमस्टिक और मौरिंगा भी कहते हैं। हरे रंग की लंबी सी डंडी जैसी दिखने वाली ये सब्जी दिखने में जितनी नार्मल है लेकिन सेहत के लिए ये किसी औषधी से कम नही है। यह पहली ऐसी सब्जी है जिसमें दूध की तुलना में चार गुना कैल्शियम और दोगुना प्रोटीन पाया जाता है।

इस में कई औषधीय गुण भी पाए जाते है, इसकी फली और पत्तियां भी कई रोगों से निजात दिलाती हैं। आर्युवेदिक ग्रथों के अनुसार इसके उपयोग से 300 रोगों का उपचार किया जा सकता है। खाने में काफी स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर ये  सहजन सब्जी आपके लिए कितनी फायदेमंद हैं चलिए आपको बताते हैं।

सहजन में पाये जाते हैं ये पोषक तत्व

विटामिन A, B1, B2, B3, B5, B6, B9, C

कैल्शियम

आयरन

पोटैशियम

डाइटरी फाइबर

वाटर

कार्बोहाइड्रेट

प्रोटीन

सोडियम

जिंक और फास्‍फोरस

सहजन के फायदे

हड्डियों के लिए फायदेमंद-

सहजन में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जिस कारण यह हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बोन डेंसिटी कम होती है। अगर आप के पैरों में दर्द, जकड़न, गठिया रोग, लकवा, दमा, पथरी की समस्या है तो सहजन की जड़ में अजवाइन, हींग और सौंठ को मिलाकर इसका काढ़े का सेवन करने से लाभ मिलेगा।

डायबिटीज में फायदेमंद सहजन-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए एक रामबाण औषधी का काम करेगी। सहजन ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा आपके गॉलब्‍लैडर फंक्‍शन को बढ़ाने में भी मदद करता है जिससे आपका शुगर तो कंट्रोल में रहता है ।

ये भी पढ़ें : महंगी दवाएं खाने से बेहतर है रोजाना एक कच्चा केला खाना,फायदे देख दंग रह जाएंगे

ये भी पढ़ें : अखरोट के फायदे हैं बेमिसाल, इन बिमारियों से मिलेगा छुटकारा

रक्त को शुद्ध करता है-

रक्‍त के शुद्धिकरण के लिए भी सहजन काफी फायदेमंद है। बता दें कि अगर आप इस की पत्तियों में एक पॉवरफुल एंटीबॉयोटिक एजेंट होता है जो रक्त को शूद्ध करने में काफी कारगर साबित होता है।

पाचन में सहायक-

सहजन में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है।जिससे ये पाचन तंत्र को मजबूत और दुरूस्‍त रखता है। इसको खाने से आंतों की अच्‍छी तरह से सफाई हो जाती है। इस में मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पेट के फंक्‍शन को सही करने में मदद करते है।

पथरी को करे खत्म  –

इसे खाना गुर्दे की पथरी में काफी लाभकारी होता है, इसके नियमित सेवन से गुर्दे की पथरी में कुछ ही दिनों में खत्म हो जाती है ।

मोटापा खत्म-

सहजन की सब्जी वजन घटाने में भी काफी लाभदायक होती है । इस सब्जी का नियमित सेवन करने से आप अपने वजन को कुछ ही दिनों के अंदक कम होता पाएंगे।

सरदर्द भगाए-

इस के  बीजों को रगड़ कर सूंघने से सिर-दर्द कुछ ही समय में ठीक हो जाता है।

सूजन और घावों में मददगार-

इस की पत्तियां घाव को जल्दी भरने और सूजन को कम करने के लिए काफी उपयोगी होती है । ऐसे में सहजन की पत्तियों को पीसकर लगाने से जल्द ही आराम मिलता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद-

इस का जूस पीने से गर्भवती महिलाओं को बहुत फायदा मिलता है. क्योंकि इसके सेवन से डिलीवरी के वक्त
तकलीफ कम होती है.

Back to top button