फिटकरी के फायदे जिन्हे जान लेंगे तो दूर हो जाएंगे आपकी ढेर सारी समस्याएँ

फिटकरी के फायदे: अगर कोई भी आपसे फिटकरी के बारे में कोई बता करे तो इसका नाम सुनते ही सबसे पहले आपके दिमाग में आता होगा की अरे ये तो व्ही है जो हमारे पापा या दादाजी लोग शेव करने के बाद दाढ़ी पर मलते थे। मगर क्या अपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है की शेव ले बाद आखिर फिटकरी ही चेहरे पर क्यों मला जाता है, कुछ और क्यों नहीं। अगर आप इसका जवाब नहीं जानते तो आपको बता दें की फिटकरी बहुत ही फायदेमंद वस्तु है, असल में शेव करते वक़्त चेहरे पर अक्सर ही ब्लड लग जाया करता है और उस स्थिति में लोग फिटकरी मलते हैं। इसके मलने से किसी भी तरह इन्फ़ैकशन नहीं होता और साथ ही साथ चेहरे पर चमक भी आ जाती है। ये तो बस बस एक फायदा हुआ मगर आज हम आपको यहा फिटकरी के फायदे (fitkari ke fayde) बताएँगे वो भी एक नहीं बल्कि ढेर सारे।

बहुत ही उपयोगी है फिटकरी

सबसे पहले तो आपको बता दें की फिटकरी एक गंध रहित, रंगहीन और पारदर्शी पदार्थ है जो क्रिस्‍टलीय ब्‍लॉक या दानेदार पाउडर के रूप में पाया जाता है। अगर इसके स्वाद की बात करें तो आपको बता दें की इसमें हल्का मीठा, कसैला स्‍वाद होता है। अब अगर बात करें फिटकारे के फायदे की तो आपको बता दें की अगर आप शेव करने के बाद फिटकरी को चेहरे पर मलते हैं तो इससे आपका चेहरा हमेशा दमकता हुआ और झुर्रियों रहित दिखता है। बताते चलें की फिटकरी के फायदे एक नहीं बल्कि बहुत ढेर सारे हैं, कहा जाता है की ये एक अद्भुत घटक है जो कि पानी को साफ करने से लेकर त्वचा को निखारने जैसे कई फायदों के लिए उपयोग किया जाता है।

फिटकरी में है औषधीय गुण

बात करें इसके फ़ायदों की तो आपको यह भी बता दें की फिटकरी में कई प्रकार के औषधीय गुण भी होते है। जैसे की अगर आपको चोट लगी है और खून निकाल रहा हो तो उस स्थिति में खून के बहाव को रोकने के लिए फिटकरी सबसे बेहतर विकल्प माना गया है। तो चलिये जानते हैं फिटकरी के फायदे के बारे में थोड़ा विस्तार से जो तकरीबन हर किसी को पता होना चाहिए क्योंकि ये एक ऐसी औषधीय वस्तु है जो बहुत ही सस्ती होती है साथ ही साथ तकरीबन सभी घरों में आसानी से मिल जाती है।

फिटकरी के फायदे

बता दें की अगर आपको काफी ज्यादा पसीना आता है और पसीने से बदबू भी आती है तो ऐसे में आपके लिए सबसे बेहतर होगा फिटकरी का इस्तेमाल करना। सबसे पहले फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना लें और फिर नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में डाल दें, इस पानी से नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी।

आपकी जनकरी के लिए बता दें की फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है, दांत में दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक नेचुरल माउथवॉश है, दांत दर्द होने पर फिटकरी के पानी से गार्गल करना फायदेमंद रहता है।

अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा, फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं।

बता दें की अगर आपके सिर में जुंएं पड़ गई हैं तो फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा, इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण के चलते जुंएं मर जाते हैं और सिर की दूसरी गंदगी भी धुल जाती है।

तो ये थे फिटकरी के फायदे , हम उम्मीद करते हैं आप इस का लाभ ज़रूर उठाएंगे

ये भी पढ़ें : आंवला के औषधीय गुण और चमत्कारिक फायदे