राजनीति

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान से मिलेगा मुफ्त इलाज

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान: बीती 15 अगस्त 2018 को भारत देश में 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस दौरान सुबह लाल किला फहराने पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान की घोषणा की. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान के अनुसार देश के ग्रामीण एवं शहरी लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा. इसके लिए सरकार ने योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को 5 लाख रुपए तक की मुफ्त चिकित्सा प्रदान करने का दावा किया. इस योजना की शुरुआत 25 सितंबर को दीं दयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर की गई. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान के तहत देश के 10 करोड परिवारो को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी. इसमें गरीब परिवार के लोगों का मुफ्त बीमा किया जाएगा. यह योजना कैशलेस और पेपरलेस होगी.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान को केन्द्रीय मंत्री जेपी नादा ने एक प्रेस कांफ्रेस में लांच किया और इसके बारे में सभी शर्तें बताई. आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का ऐलान किया था. इस योजना का लाभ सभी गरीब परिवार के लोग उठा सकते हैं. इससे ना केवल गरीबों को स्वास्थ्य बीमा मिलेगा बल्कि रोज़गार के कईं अवसर प्राप्त होंगे. इसमें बच्चों से लेकर बूढ़े भी पंजीकरण कर सकते हैं. प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के लिए अभी तक कोई ख़ास उम्र सीमा तय नहीं की गयी.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान- विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीब लोगों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना है जिसके चलते सभी अस्पतालों में गरीबों की भर्ती के लिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त सुरक्षा बीमा प्रदान किया जाएगा. जो गरीब परिवार गंभीर रोगों का इलाज करवाने में असमर्थ हैं उन्हें वित्तीय रूप से सहायता मिल पाएगी.
  • दरअसल इस योजना के तहत 70 करोड़ गरीब एवं एसएससी 2011 डेटा अंतर्गत आने वाले परिवारों को लाभ मिलेगा. इस योजना में परिवार के मेंबर्स की गिनती की कोई सीमा नहीं है.
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के लिए 85 फ़ीसदी ग्रामीण परिवार और 60 फ़ीसदी शहरी परिवारों की पहचान की जा चुकी है जिन्हें योजना का लाभ जल्द ही प्रदान किया जाएगा.
  • बहुत ससे सरकारी अस्पतालों में अच्छे इलाज की सुविधा नहीं होती. ऐसे में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 12 हज़ार से अधिक सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों को शामिल किया गया है. इसके लिए अभी और अस्पतालों का चयन ज़ारी है.
  • यह सुरक्षा बीमा योजना प्रतिवर्ष सिस्टम पर लागु की गयी है. यानि अगर एक साल में आपने पूरी राशि का इस्तेमाल कर लिया है तो अगले साल आप फिर से इस राशि का लाभ उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान- अपना नाम लिस्ट में देखें

  1. जो लोग प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान का लाभ उठाना चाहते हैं, उनका नाम योजना डाटाबेस में होना जरूरी है. ऐसे में आप अपना नाम चेक करने के लिए इस https://mera.pmjay.gov.in/search/ पोर्टल पर जा कर ‘ऍम आई एलिजीबल’ पर लॉग इन करें.
  2. अब एक मेनू ओपन होगा इसमें आप अपना मोबाइल नंबर भरें.
  3. अब आपको एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा.
  4. एक बार अभ्यर्थी जब 6 डिजिट का ओटीपी डाल देगा तो उसे सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, जिससे साईट पर “नेम फाइंड” पेज खुलेगा. अभ्यर्थी का नाम लाभार्थियों की लिस्ट में हैं या नहीं, इसे सर्च करने के तरीके हो सकते हैं, प्रतियेक नाम से, मोबाइल नंबर या राशन कार्ड से और आरएसबीवाई कोड से.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान- पंजीकरण का तरीका :

इस योजना के बारे में सभी लोगों को यह जानना आवश्यक है कि –

  • इस योजना के तहत आपको किसी भी तरह का नामांकन करने की आवश्यकता नहीं है.
  • आपको कोई फॉर्म नही दिया जाएगा बल्कि एसईसीसी- 2011 के तहत आपको सरकार द्वारा लेटर दिए जाएंगे जो आपके पंजीकरण का प्रमाण होंगे.
  • लाभ लेने से पहले आपकी पूरी डिटेल्स का सत्यापन किया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री जन्म आरोग्य योजना अभियान का लेटर आपके ग्रामीण की आशा वर्कर द्वारा आपको दिया जाएगा.

Related Articles

Close