दूध निकालने की मशीन से मिलेगा स्वच्छ और कीटाणु रहत दूध

दूध निकालने की मशीन: आज के समय में पशु पालन ना केवल एक शौंक बल्कि पैसा कमाने की उम्दा तकनीक बन चुका है. पशु पालन में गाय और भैंस का पालन सबसे अधिक प्रचलित है. गाय और भैंस के दूध से कईं तरह के डेरी प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं जिनकी बिक्री बिजनेस में मुनाफा ही मुनाफा देती है. एक समय में गाय से दूध निकालने के लिए लोग हाथों का इस्तेमाल करते थे लेकिन बदलते समय के साथ साथ साइंस से काफी उन्नति कर ली है और ऐसे उपकरण बना दिए हैं, जो कम समय में ज्यादा फायदा देते हैं. इन्ही में से दूध निकालने की मशीन भी एक है. मशीन द्वारा निकाला गया दूध ना कल साफ़ , बल्कि कीटाणु रहत भी होता है इसके इलावा इस मिल्किंग मशीन की ख़ास बात यह है कि यह हमारे समय की बचत करती है.

आपको बता दें कि दूध निकालने की मशीन का इस्तेमाल सबसे पहले डेनमार्क और नीदरलैंड में किया गया था. तब से लेकर आज तक इस तकनीक को देशों विदेशों में इस्तेमाल किया जा रहा है. आज कल अधिकतर डेरी उद्योग पशु पालन के लिए इन मशीनों का इस्तेमाल कर रहे हैं. दूध निकालने वाली मशीन को कुछ लोग ‘मिल्किंग मशीन’ के नाम से भी जानते हैं. गौरतलब है कि इस मशीन का पशु के थनों को कोई नुक्सान नहीं है और इससे उनका दूध बेहद आसानी से निकाला जा सकता है. यह मशीन पशु के थनों की मालिश करती है और पशु को ऐसा लगता है, जैसे वह अपने बच्चे को दूध पिला रहा हो.

दूध निकालने की मशीन का मूल्य

अब आप सोच रहे होंगे कि दूध निकालने की मशीन के इतने फायदे हैंतो इसका मूल्य कितना होगा. तो दोस्तों आपको बता दें कि यह मशीन बाकी मशीनों की तुलना में काफी सस्ती है और मार्किट में आसानी से उपलब्ध है. एक शोध के अनुसार हरत में दूध निकालने की मशीन दो तरह की है. जिनमे से एक मशीन हाथ से चलाई जाती है और दूसरी बिजली से. वहीँ अगर बात इनके दामों की करें तो हाथ से दूध निकालने की मशीन का दम 20 हज़ार रुपए के करीब है वहीँ, बिजली से दूध निकालने की मशीन का दाम 35 से 40 हज़ार रुपए के बीच है. इसके इलावा आपको बता दें कि मशीन की सर्विसिंग का खर्चा 250 रुपए सालाना है.

दूध निकालने की मशीन का उपयोग

यदि आप दूध निकालने की मशीन को खरीदने का विचार बना चुके हैं तो आपके मन में एक प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर यह मशीन गाय और भैंस दोनों का दूध निकाल सकती है या नहीं? दरअसल, गाय और भैंस की शारीरक बनावट में काफी अंतर होता है. ऐसे में मशीन में थोड़े बदलाव करके इसको गाय और भैंस, दोनों का दूध निकालने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि मशीन से आप भैंस का दूध निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मशीन का प्रेशर बढाना होगा.

दूध निकालने की मशीन को मिल रहा सरकारी सहयोग

दूध निकालने की मशीन आज के समय में काफी पोपुलर हो चुकी है और इसका इस्तेमाल लगभग हर डेरी में किया जा रहा है. मशीन को खरीदने के लिए अब सरकार भी आगे बढ़ कर अनुदान दे रही है. ऐसे में यदि आप भी इस मशीन को खरीदना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा बेहद कम ब्याज दरों पर लोन मिल सकता है.