रोज़गार

प्रधानमन्त्री युवा योजना: जानिए क्या है PMYY, ऐसे करें आवेदन

प्रधानमन्त्री युवा योजना: आज के समय में अधिकतर माँ बाप अपने बच्चों को उचित शिक्षा प्रदान कर रहे हैं ताकि उनके बच्चे आगे चल कर कामयाब हो सके. लेकिन बढती जनसँख्या के कारण देश की युवा पीढ़ी पढ़ाई लिखाई के बावजूद भी सही रोज़गार प्राप्त नहीं कर पा रही. जिसके कारण देश में बेरोज़गारी बढती जा रही है. ऐसे में मोदी सरकार ने 9 नवंबर 2016 को प्रधानमन्त्री युवा योजना (PMYY) की शुरुआत की. प्रधानमंत्री युवा योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को उचित ट्रेनिंग प्रोवाइड करवाना है ताकि आगे चल कर वह खुद का बिजनेस शुरू कर सकें. दरअसल, प्रधानमन्त्री युवा योजना उन लोगों के लिए है जो अपना खुद का स्टैंड अप अर्थात बिजनेस स्टार्टअप प्लान कर रहे हैं लेकिन सही जानकारी और ट्रेनिंग ना होने के कारण वह बेरोजगार हैं. उद्यमिता कौशल विकास मंत्रालय की इस पहल के तहत देश के युवाओं को आने वाले 5 सालों में उद्यमिता शिक्षा प्रदान की जाएगी ताकि वह अपने इनोवेटिव विचारों के साथ नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बढ़ावा दे सकें.

आपको बता दें कि प्रधानमन्त्री युवा योजना रोज़गार को बढ़ावा देने के लिए सरकार की एक पहल है जिसे युवा पीढ़ी के जीवन स्तर को ऊँचा उठने में मदद मिल सकेगी. कुछ समय पहले ही सरकार ने इसके लिए ‘Stand up India’ और ‘Startup India’ जैसी योजनाओं की शुरुआत की थी ताकि भारत के उभरते उद्यमियों को अपने इनोवेटिव उत्पाद और सेवाएं देने का मौका मिल सके. इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि प्रधानमंत्री युवा योजना की विशेषताएं क्या है, इसके लिए पात्रता क्या होनी चाहिए और इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है.

प्रधानमन्त्री युवा योजना- उद्देश्य

  • प्रधानमंत्री युवा योजना को 9 नवंबर 2016 को केंद्र सरकार द्वारा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर शुरू किया गया था.
  • प्रधानमन्त्री युवा योजना उद्यमियों के लिए है जो पढ़ाई के बाद अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं इसके लिए सरकार उन्हें लर्निंग फैसिलिटी अर्थात  ट्रेनिंग प्रोवाइड करेगी ताकि वह अपने कौशल का विकास कर सके.
  • प्रधानमन्त्री युवा योजना में लगभग 3050 स्कूल और कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान हैं, जहां आने वाले 5 सालों के लिए युवा प्रशिक्षण प्राप्त करके अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.
  • इस योजना के माध्यम से उद्यमियो को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का अच्छा अवसर मिलेगा ताकि वह ग्लोबल कंपटीशन में अच्छे से हिस्सा ले सकें.
  • स्टार्ट अप इंडिया योजना के दौरान देखा गया कि बहुत से उद्यमी ऐसे हैं जिन्हें अपने व्यवसाय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है ऐसे में उन्हें उचित मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री युवा योजना का फायदा मिलेगा.
  • युवा पीढ़ी को अपने व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री युवा योजना में पुरस्कार अर्थात रीवार्ड योजना भी है. इस रिवॉर्डज टीम का मूल उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था में सुधार करना है.

प्रधानमन्त्री युवा योजना- विशेषताएं

  1. प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत आने वाले 5 सालों में ऑनलाइन माध्यम से कौशल विकास मंत्रालय और उद्यमिता द्वारा इच्छुक छात्रों को उद्यमिता शिक्षा यानी ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी.
  2. इस योजना के तहत सरकार का यह उद्देश्य है कि अगले 5 सालों में वह 7 लाख से भी अधिक छात्रों को अच्छे से ट्रेनिंग प्रोवाइड करके उन्हें अपना खुद का बिजनेस स्टार्टअप करवाया जाएगा. इसके लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपए तक का एस्टीमेट बजट रखा है.
  3. प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतर्गत स्कूल-कॉलेज, विकास केंद्र और आईआईटी शामिल किए जाएंगे
  4. इस योजना के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों मिलकर काम करेंगे और उचित संस्थानों की पहचान की जाएगी.
  5. प्रधानमंत्री युवा योजना को भारत के हर राज्य में लागू किया जाएगा और इस योजना से जुड़ने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं.
  6. योजना के साथ युवाओं के लिए एक way-out का निर्माण करने के लिए जानकारी और संरक्षक नेटवर्क (mentor network), Credit और advocacy की आसान पहुँच की पेशकश करेगा.
  7. प्रशिक्षण कार्यक्रम बड़े पैमाने पर संस्थानों द्वारा खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रम / Massive Open Online Courses (MOOCs) के माध्यम से ही किया जाएगा.

प्रधानमन्त्री युवा योजना- पात्रता

प्रधानमंत्री युवा योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित पात्रता अनिवार्य है-

प्रधानमंत्री युवा योजना एप्लिकेशन फॉर्म

  1. यदि आप PMYY योजना में हिस्सा लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं. www.pmyuva.org/docs/pradhan-mantri-yuva-yojna.pdf”>http://www.pmyuva.org/docs/pradhan-mantri-yuva-yojna
  2. ऑनलाइन आवेदन के लिए http://pmyuva.org/registration.htm”>http://pmyuva.org/registration.htm इस फॉर्म को फिल करें
  3. फार्म में प्पोची गयी पूरी जानकारी भरने के बाद आपकी डिटेल्स डाटाबेस में जमा हो जाएंगी.
  4. अब चयनकर्ता आपकी जानकारी के अनुसार कैंडिडेट की फाइनल लिस्ट तैयार करेंगे.

Related Articles

Close