स्वास्थ्य

इन घरेलू नुस्खों से माइग्रेन का दर्द पल में हो जाएगा गायब

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क : आजकल की तनावपूर्ण जिंदगी और भागादौड़ वाली जिंदगी में अमूमन लोग सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं।आजकल का रहन-सहन, खाना-पीना इतना अव्यवस्थित है कि लोग शारीरिक बीमारियों के साथ मानसिक रोगों से भी जूझ रहे हैं।इन्ही रोगों मे से एक है माइग्रेन, ये बीमारी सिर्फ उम्रदराज लोगो में ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे बच्चों को भी हो रही है, या कह सकते हैं कि ये बीमारी बहुत  तेजी से युवाओं को अपना शिकार बना रही है।बता दें कि ये बीमारी जैनेटिक भी होती है, कुछ लोग इस बीमारी में अपनी अनियमित दिनचर्या के चलते चपेट में आ जाते हैं तो कुछ लोगों को ये रोग तोहफे में मिलता है।

बता दें कि माइग्रेन का दर्द बहुत ही तेज होता है और आधे सर में शुरू होता है। इस दर्द में कोई भी नार्मल सरदर्द की गोली काम नहीं करती है।लेकिन ऐसे कुछ घरेलु नुस्खे हैं जिनको यदि आप अपनाते हैं तो आपको माइग्रेन के दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।

माइग्रेन का घरेलु उपचार

 

1. देसी घी


अगर आपको माइग्रेन का दर्द होना शुरू हो गया है तो ऐसे में आपको गाय के घी की कुछ बूंदें अपनी नाक में डालकर लेट जाना चाहिए, ऐसा करने से आपको  दर्द से आराम मिल जाएगा.

2.सरसो का तेल

सरसो का तेल भी  माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाता है, सर में दर्द होने पर सरसों  के तेल को हल्का गर्म करके सर पर मसाज करने से भी दर्द में आराम मिलता है।

3.नींबू 


नींबू के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पेस्ट बना लें। और जब भी सर में दर्द हो इस पेस्ट को माथे पर लगा ले।ऐसा करने से दर्द में आराम मिलता है।

4- ठंडा पानी


माइग्रेन का दर्द होने पर ठंडे पानी की पट्टी अपने सिर पर रखे. ऐसा करने से दर्द से आराम मिलेगा

5. लौंग पाउडर

लौंग पाउडर, नमक को दूध में मिलाकर पीने से भी दर्द में आराम मिलता है।

6. अदरक से माइग्रेन का उपचार


1 चम्मच अदरक का रस और शहद को मिक्स करके पीने से भी माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है, या तो आप अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं।इससे भी आपको माइग्रेन के दर्द में आराम मिलेगा।

7. सेब

अगर आप माइग्रेन के दर्द को जड़ से खत्म करना चाहते है तो रोज सुबह खाली पेट 1 सेब जरूर खाएं।

8. कपूर

गाय के घी में कपूर डालकर गर्म कर लें। इस तेल से दर्द वाले हिस्से की मालिश करें। इससे दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

9.योग

माइग्रेन के दर्द से छुटाकारा पाने के लिए आप अपनी दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करें। नियमित रूप और सही तरीके से योग करने पर भी समस्या हमेशा के लिए दूर हो सकती है।माइग्रेन की समस्या में आप अनुलोम-विलोम प्रायाणाम, अधो मुखा सवनआसन, जानु सिरसासन, शिशुआसन और सेतुबंधा आसन कर सकते हैं।

इन वजहों से होता है माइग्रेन-
हाई ब्लड प्रैशर
ज्यादा तनाव लेना
नींद पूरी न होना
मौसम में बदलाव के कारण
दर्द निवारक दवाईयों का अधिक सेवन

यह भी पढ़ें मुँह के छालों से हैं परेशान तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे, एक ही दिन में ठीक हो जायेंगे छाले

यह भी पढ़ें घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये नुस्खा, मिनटों में दर्द हो जाएगा दूर

Back to top button