घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये नुस्खा, मिनटों में दर्द हो जाएगा दूर

आजकल लोगों खराब की लाइफस्टाइल की वजह से काफी दिक्कते आने लगती है। जी हां, लाइफस्टाइल की वजह से आप कई बीमारियों  के मुंह में चले जाते हैं, जिसकी वजह से आपको कई दिक्कतों का सामना करना  पड़ता है। बता  दें कि आजकल बॉडी पेन बहुत आम समस्या है, जिसके लिए आप पेनकिलर का इस्तेमाल भी करते हैं, ऐसे में यह आपकी बॉडी के लिए हार्मफुल होता है। अगर आप भी बॉडी पेन से परेशान है, तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल में परिवर्तन करना चाहिए। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

अगर आप घुटने के दर्द से परेशान हैं, तो आपको दवाईयों के पीछे भागने से अच्छा घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए। जी हां, आज हम  आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपको इस तकलीफ से छुटकारा मिल सकता है। आपने मेथी का नाम जरूर सुना होगा? जब मेथी हरी होती है, तो आप उसकी सब्जी बनाकर खाते हैं, लेकिन हम मेथी के दानों की बात करने जा रहे हैं, जिससे आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

इससे पहले हम आपको मेथी से जोड़ों का दर्द दूर करने का उपाय बताए, उससे पहले हम आपको इसके गुण से रूबरू कराएंगे। जी हां, तो चलिए अब जानते हैं कि मेथी के क्या क्या गुण होते हैं, क्योंकि कोई भी चीज अपनाने से पहले उसके गुणों के बारे में जानना जरूरी होता है। तो अब देर किस बात की, चलिए जानते हैं कि मेथी में क्या क्या गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी बॉडी के लिए अच्छे होते हैं?

मेथी के गुण क्या है?

घुटनों के दर्द में मेथी बहुत  उपयोगी होता है। आप चाहे तो इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। आपको बता दें कि मेथी का दाना गुणों का खान होता है, ऐसे में इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसके अलावा मेथी में तमाम एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जोकि दर्द और सूजन को दूर करने के लिए कारगर, प्राकृतिक और हानिरहित उपाय है। ऐसे में जो लोग इसका सेवन नियमित तौर पर करते हैं, उन्हें दर्द की समस्या से नहीं जूझना पड़ता है।

मेथी में कैल्शियम और पेट्रोलियम ईथर एक्सट्रैक्ट भी मौजूद होता है, जोकि हड्डियों के लिए कारगर साबित होता है। आपको बता दें कि इसका सेवन करने से आपको हड्डियों और जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। इन सबके अलावा इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत बनती है। मेथी का सेवन डायबिटीज और लिवर के मरीजों के लिए रामबाण होता है, ऐसे में इसके मरीजों  को इसका सेवन जरूर करना चाहिए, इससे उन्हें काफी आराम मिलता है।

कैसे करें इसका सेवन?

अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए, इससे आपको काफी आराम मिलता है। बता दें कि इससे गठिया का रोग भी ठीक होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसका सेवन कैसे करना चाहिए, तो चलिए अब आपको इसके सेवन करने के तरीके से रूबरू कराते हैं?

पहला तरीका- आपको सबसे पहले बाजार से मेथी के दानों को खरीद कर लाना है। इसके बाद उस पीसकर एक डिब्बे में भरकर रख दें। इसके बाद रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी को गुनगुने पानी के साथ लें ले। बता देंं कि इसे बवासीर के मरीजों को नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह बादी होता है, जो इसके मरीजों को नुकसान करता है।

दूसरा तरीका- अगर आपको असहनीय दर्द है, तो ऐसे में आपको मेथी के दानों से मसाज करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो ऐसे में आपको बहुत फायदा मिल जाता है। आप चाहे तो खड़ी मेथी के दानोंं को रातभर भीगो के रखकर सुबह उसका जोड़ो पर मसाज करें। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो इसके लिए आप पहले मेथी को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें, इसके बाद किसी भी तेल में इसको मिक्स करके हल्के हाथों से मसाज करें। बता दें कि आप चाहे को इसका लेप भी लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.