All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

मुँह के छालों से हैं परेशान तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे, एक ही दिन में ठीक हो जायेंगे छाले

2,453

मुँह में छाले होना एक आम समस्या है, जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान दिखाई देता है। जब गलत खान-पान की वजह से पेट सही ढंग से साफ़ नहीं हो पाता है तो मुँह के छालों की समस्या से दो चार होना पड़ता है। इसके साथ ही जो लोग अधिक मसालेदार भोजन करने के शौक़ीन होते हैं, उन्हें भी छालों की समस्या से गुजरना पड़ता है। तीखा-मीठा साथ-साथ खाने पर भी कई बार छालों की समस्या हो जाती है।

छालों में करना पड़ता है भयानक दर्द का सामना:

जब मुँह में छाले पड़ जाते हैं तो भयानक दर्द का सामना करना पड़ता है। छाले मुँह में जीभ पर या होठों के के आस-पास कहीं भी हो जाते हैं। जब आप कुछ भी खाते हैं तो मुँह में बहुत तेज जलन महसूस होती है। जब मुँह में छालों की वजह से जलन होती है तो ऐसा लगता है कि क्या किया जाये कि यह तुरंत ही ठीक हो जाये। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लायें हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर मुँह के छालों से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है।

अपनाएँ ये घरेलू उपाय:

*- मुलेठी:

मुँह के छालों के लिए मुलेठी एक रामबाण इलाज है। मुँह में छाले हो जाने पर 1 चम्मच मुलेठी पाउडर लेकर 2 कप पानी में डालकर 3-4 घंटों के लिए रख दें। इसी पानी से दिन में 3-4 बार कुल्ला करें। ऐसा करने से एक ही दिन में आपको छालों से राहत मिलेगी।

*- नारियल दूध और शहद:

जब भी आपके मुँह में छाले हो जाएँ तो आप 1 चम्मच नारियल के दूध में थोड़ा शहद मिलाकर अपने छालों पर लगायें। यह प्रक्रिया आप दिन में 2-3 बार करें। ऐसा करने से आपके मुँह का दर्द भी ठीक हो जायेगा और मुँह के छाले भी ठीक हो जायेंगे।

आगे पढ़ें अगले पेज पर-

Comments are closed.