अगर आप भी माइग्रेन के भयानक दर्द से हैं पीड़ित तो अपनाएँ ये कारगर उपाय

माइग्रेन एक बहुत ही भयानक बिमारी है। यह बीमारी लगातार तेजी से दुनिया में बढ़ रही है। आजकल की तनाव भरी जिंदगी में व्यक्ति इस रोग का शिकार बहुत जल्दी हो जाता है। माइग्रेन हो जाने पर जो भयानक सर दर्द की पीड़ा सहनी पड़ती है कि मैं आपको बता नहीं सकता। सर बारी-बारी से एक-एक तरफ दर्द करेगा। ऐसा लगेगा जैसे सर में अन्दर से कोई हथौड़े बरसा रहा हो। माइग्रेन का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो माइग्रेन के दर्द में काफी कारगर होते हैं।

माइग्रेन में अपनाएँ यह घरेलू उपाय:

*- आइस पैक:

जब आपके सर में मांसपेशियाँ फैल या सूज जाती हैं तो वह माइग्रेन की वजह बन जाती हैं। उसे कम करने में आइस पैक काफी कारगर होता है। एक कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े रखें और उससे सर, माथे और गर्दन की अच्छी तरह से 10-15 मिनट तक सिकाई करें। इसमें आप जल्दी असर के लिए पिपरमिंट आयल की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं। हॉट और कोल्ड कम्प्रेसर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

*- सर की मसाज:

माइग्रेन की वजह से सर में दर्द होने पर सर की अच्छे से मस्ज करें। पहले अपने पहली दो उँगलियों को सर में गोल-गोल घुमाकर मसाज करेंदोनों भौंहों के बीच और आँखों के कोने पर स्थित प्रेसर पॉइंट को दबाएँ। तिल के तेम में एक टुकड़ा दालचीनी और 2-3 इलायची गर्म कर लें। इस तेल से सर की अच्छे से मालिश करें। इसकी मालिश से दिमाग तक दर्द का सिग्नल नहीं पहुँच पाता है। इससे सिरोटोनी की मात्रा बढती है जो दर्द रोकने में कारगर होता है।

आगे पढ़ें अगले पेज पर-