माइग्रेन एक बहुत ही भयानक बिमारी है। यह बीमारी लगातार तेजी से दुनिया में बढ़ रही है। आजकल की तनाव भरी जिंदगी में व्यक्ति इस रोग का शिकार बहुत जल्दी हो जाता है। माइग्रेन हो जाने पर जो भयानक सर दर्द की पीड़ा सहनी पड़ती है कि मैं आपको बता नहीं सकता। सर बारी-बारी से एक-एक तरफ दर्द करेगा। ऐसा लगेगा जैसे सर में अन्दर से कोई हथौड़े बरसा रहा हो। माइग्रेन का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो माइग्रेन के दर्द में काफी कारगर होते हैं।

माइग्रेन में अपनाएँ यह घरेलू उपाय:

*- आइस पैक:

जब आपके सर में मांसपेशियाँ फैल या सूज जाती हैं तो वह माइग्रेन की वजह बन जाती हैं। उसे कम करने में आइस पैक काफी कारगर होता है। एक कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े रखें और उससे सर, माथे और गर्दन की अच्छी तरह से 10-15 मिनट तक सिकाई करें। इसमें आप जल्दी असर के लिए पिपरमिंट आयल की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं। हॉट और कोल्ड कम्प्रेसर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

*- सर की मसाज:

माइग्रेन की वजह से सर में दर्द होने पर सर की अच्छे से मस्ज करें। पहले अपने पहली दो उँगलियों को सर में गोल-गोल घुमाकर मसाज करेंदोनों भौंहों के बीच और आँखों के कोने पर स्थित प्रेसर पॉइंट को दबाएँ। तिल के तेम में एक टुकड़ा दालचीनी और 2-3 इलायची गर्म कर लें। इस तेल से सर की अच्छे से मालिश करें। इसकी मालिश से दिमाग तक दर्द का सिग्नल नहीं पहुँच पाता है। इससे सिरोटोनी की मात्रा बढती है जो दर्द रोकने में कारगर होता है।

*- पिपरमिंट:

पिपरमिंट एक बहुत ही गुणकारी तत्व होता है। इसके अन्दर सूजन ठीक करने की क्षमता होती है। यह शांति और स्थिरता का भाव पैदा करने का काम करती है। आप दर्द से राहत पाने के लिए पिपरमिंट की चाय पी सकते हैं या पिपरमिंट आयल की कुछ बूंदों को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर आधे गिलास पानी के साथ लें। पिपरमिंट आयल से सर और माथे की 20-25 मिनट तक अच्छे से मसाज करें।

 

*- सेब का सिरका:

सेब का सिरका या एप्पल साइडर विनेगर माइग्रेन में काफी असरदार होता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद के साथ इसे मिलाकर पिएं। इसका सेवन आप लगातार 30 दिनों तक करें यक़ीनन आपको माइग्रेन के दर्द से आजादी मिल जाएगी। अगर आपके पास सेब का सिरका उपलब्ध नहीं है तो आप ऐसी स्थिति में सेब भी खा सकते हैं। ग्रीन एप्पल की सूंघना भी माइग्रेन में काफी फायदेमंद होता है।

 

*- अदरक:

सर दर्द में अदरक भी काफी फायदेमंद होता है। अदरक को पीसकर उसका रस निकाल लें और एक चम्मच अदरक के रस में शहद मिलाकर खाने से काफी फायदा होता है। आप चाय में बी अदरक डालकर पी सकते हैं। अदरक का एक टुकड़ा मुँह में रखना भी काफी फायदेमंद होता है। माइग्रेन में अदरक का कोई भी रूप फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.