अध्यात्म

अगर आप भी रख रहे हैं नवरात्रि उपवास, तो हैल्दी रहने के लिए इन जूस को करें अपनी डाइट में शामिल

नवरात्र पर्व शुरू हो गया है। अब  9 दिनों तक मां दुर्गा की धूमधाम से पूजा की जाएगी। कुछ लोग व्रत रखकर पूजा पाठ करना पसंद करते हैं। तो अगर आप भी पूरे 9 दिनों तक व्रत रख रहे हैं तो इसमें आपको अपने स्वास्थय पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी। भक्ति तो जरूरी है ही लेकिन साथ ही साथ शरीर की शक्ति का भी ध्यान रखना पड़ेगा। व्रत के लिए शारीरिक के साथ साथ मानसिक शक्ति की जरूरत भी होती है। इसलिए अगर आप भी व्रत रखने जा रहे हैं तो अपने शरीर का विशेष ध्यान दें।

यकीनन व्रत के दौरान अन्न औऱ नमक का सेवन नहीं किया जाता है। व्रत में कुछ लोग सिर्फ फल और जूस का सेवन करते हैं।आपको बता दें कि फल और जूस के सेवन से भी पावरफुल रहा जा सकता है। तो अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फलों के जूस के बारे में जिसके सेवन से आपकी शारीरिक कमजोरी दूर होगी। और इन फलों के जूस को आप व्रत के दौरान बिना संकोच के ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है।

  • नारियल पानी- ये एक प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य जरूरी पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा मौजूद रहती है। ये एक शुद्ध प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। जिससे आपके चेहरे में ग्लो बना रहेगा। व्रत के दौरान शरीर में तरल पदार्थो की कमी नहीं होनी चाहिए। नारियल पानी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

  • बनाना शेक- ये बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला ड्रिंक है। व्रत के दौरान केले का सेवन तो आप करते ही होंगे। इसको दूध के साथ शेक बनाकर भी तरल के रूप में ले सकते हैं। ये ड्रिंक आपके शरीर में एनर्जी बनाए रखेगी। क्योंकि केले और दूध दोनों में ही प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व रहते हैं। इसके सेवन से व्रत के दौरान थकावट, कमजोरी जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

  • अनार का जूस- व्रत करने वालों को अनार के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, ई और सी पाया जाता है। इससे आपके बॉडी की स्टैमिना मजबूत होती है। अनार के जूस में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्व को मार देते हैं।

  • नींबू पानी- नींबू की तासीर ठंडी होती है। लेकिन ये शरीर में एनर्जी लेवल को भी बनाए रखती है। अगर आपको उपवास के दौरान कमजोरी या थकान सा महसूस हो तो तुरंत नींबू का पानी पिएं। व्रत रखने का मतलब भूखे रहना कतई नहीं होता, इसलिए जब भी कमजोरी महसूस हो कुछ फल या जूस का सेवन अवश्य करें।
  • गाजर का जूस- व्रत के दौरान गाजर का जूस भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि गाजर विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है। व्रत के दौरान इसके जूस का सेवन काफी लाभदायक रहेगा।

भरपूर तरल पदार्थ लें- व्रत रहने का ये मतलब बिल्कुल नहीं होता कि आप भूखे रहें। व्रत के दौरान भी शरीर के अंग क्रियाशील रहते हैं इसलिए शरीर को उचित मात्रा में विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। ये आपको जूस से मिलेंगे तो बेझिझक फलों के रस का सेवन करें।

Back to top button