एलोवेरा के साथ बस एक चम्मच मिलाकर खाए यह चीज, जड़ से मिट जाएंगे ये 5 रोग

आयुर्वेद में एलोवेरा का बहुत महत्व माना गया है एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत सी दवाइयों में किया जाता है एलोवेरा के प्रयोग से हमें बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं एलोवेरा जेल का इस्तेमाल एक नहीं बल्कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है अगर एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए तो इससे हमारे शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है इसके अतिरिक्त कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए एलोवेरा काफी कारगर माना गया है यदि आप अपने जीवन में बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो रोजाना एक चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन अवश्य कीजिए इससे आपको स्वास्थ्य संबंधित बहुत से फायदे प्राप्त होंगे आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस बात की जानकारी देने वाले हैं कि किन किन चीजों के साथ एलोवेरा जूस और जैल =”को लेने से कौन-कौन सी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ें : एलोवेरा के औषधीय गुण

आइए जानते हैं एलोवेरा के साथ किन चीजों का इस्तेमाल करके कौन सी बीमारी दूर कर सकते हैं

गैस्ट्रिक समस्या को दूर करने के लिए

अगर आप गैस की समस्या को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद साबित होता है इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जूस में गाय का घी और सेंधा नमक मिलाकर इसका नियमित रूप से सेवन कीजिए इससे आपकी गैस्ट्रिक की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

कब्ज की समस्या के लिए

अगर आप हमेशा के लिए अपने कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में दो से तीन चम्मच कैस्टर ऑयल मिला कर रात को इसका सेवन कीजिए इससे आपकी कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

खांसी और कफ के लिए

बदलते मौसम की वजह से व्यक्ति को खांसी और कफ की समस्या का सामना करना पड़ता है अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा का टुकड़ा गर्म करके उसका गुदा निकाल लीजिए फिर इसमें काली मिर्च और काला नमक मिलाकर इसको चूसे इससे आपकी खासी और कफ दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : लौंग के सेवन से मिलेंगे आपको इतने चमत्कारिक फायदे, जिस के बारे में आप को जानना ज़रूरी है

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए

लोगों के खराब खान-पान और अनियमित जीवनशैली की वजह से बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है ज्यादातर लोगों को कमर में दर्द की समस्या रहती है अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आटे में एलोवेरा जेल मिलाकर उसकी रोटी बना कर इसका सेवन कीजिए इससे आपकी कमर का दर्द झट से गायब हो जाएगा।

झुर्रियों से मुक्ति पाने के लिए

एलोवेरा हमारी त्वचा शरीर और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना गया है एलोवेरा में एंटी बैक्टीरिया गुण पाए जाते है यह झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाने में सहायता करता है आप इसको रात के समय अपने चेहरे पर रगड़े और सुबह उठकर अपने चेहरे को पानी से धो लीजिए इससे आपके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं आएंगीं।

मधुमेह के इलाज में सहायक

अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो इससे मधुमेह का भी इलाज संभव है एलोवेरा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है इसमें ग्लूकोमान्स मौजूद होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण