स्वास्थ्य

लौंग के सेवन से मिलेंगे आपको इतने चमत्कारिक फायदे, जिस के बारे में आप को जानना ज़रूरी है

वैसे देखा जाए तो लौंग का इस्तेमाल सभी लोगों के घरों में किचन में जरूर किया जाता है यह काफी पुराने समय से मसाले के रूप में इस्तेमाल होता है परंतु ऐसे बहुत से कम ही व्यक्ति होंगे जो लौंग के फायदों के बारे में जानते होंगे अगर आप प्रतिदिन लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत ही चमत्कारिक फायदे मिलते हैं जिसके बारे में हम लोग सोच भी नहीं सकते हैं अगर लौंग का इस्तेमाल खाने में किया जाए तो यह खाने का स्वाद बढ़ा देता है बहुत से लोग ऐसे हैं जो लौंग का इस्तेमाल चाय में डालकर करते हैं लौंग औषधीय और आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है यह कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन वसा जैसे तत्वों से भरपूर होता है इसके अतिरिक्त लौंग में खनिज पदार्थ हाइड्रोक्लोरिक एसिड में ना घुलने वाली राख कैल्शियम फास्फोरस लोहा सोडियम विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से लौंग के सेवन से आपको क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं लौंग के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में

सर दर्द में दिलाए राहत

अगर किसी व्यक्ति को सिर में दर्द की समस्या है तो लौंग इसके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा इसके लिए आप लौंग को पीसकर अपने सिर पर इसका लेप लगा सकते हैं इससे आपको सिर में दर्द से राहत प्राप्त होगा लौंग के तेल में नमक मिलाकर सिर पर लगाने से आपका सिर ठंडा होगा।

दांतों के दर्द में दे राहत

अगर आप रोजाना एक लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपके दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं इसके अलावा दांत और मसूड़ों में होने वाले दर्द में भी राहत मिलता है अगर आपके दांतों में दर्द है तो इसके लिए आप एक लौंग मुंह में रख लीजिए और उसके मुलायम होने के पश्चात उसे हल्के हल्के चबाएं ऐसा करने से आपके दांतों का दर्द दूर हो जाएगा।

सर्दी जुखाम में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को बार बार सर्दी जुखाम की शिकायत रहती है तो इसके लिए लौंग बहुत ही फायदेमंद साबित होगा अगर आप इस समस्या से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो लौंग को पीसकर हर रोज इसका सेवन शहद के साथ कीजिए इससे आपको अपने सर्दी जुखाम से छुटकारा मिलेगा।

पाचन शक्ति को करता है मजबूत

यदि आप लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है इसके सेवन से आपको भूख भी लगने लगती है आप लौंग को मसाले के रूप में नियमित रूप से सेवन कीजिए सामान्य व्यक्ति को भोजन में प्रतिदिन दो लौंग का अवश्य सेवन करना चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका हाजमा ठीक रहेगा और आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत बनेगी।

उल्टी रोकने में सहायकमंद

अगर किसी व्यक्ति को हमेशा जी मचलने की समस्या रहती है या फिर सफर के दौरान बार-बार उल्टी होने की शिकायत रहती है तो इसके लिए मात्र दो लौंग मुंह में कुछ देर रखकर उसको चूसने से आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी इसके अलावा अगर आपका जी मचल रहा है तो दो लौंग पीसकर आधा कप पानी में मिलाकर गर्म करके इसका सेवन कीजिए इससे आपको लाभ मिलेगा।

Back to top button