तकिए के नीचे इलायची रखने से मिलते हैं चमत्कारिक लाभ, नींद से सम्बंधित समस्या होगी दूर

ज्योतिष और वास्तु को एक विज्ञान की तरह ही माना जाता है जी हां, आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं यह दोनों भारतीय विद्याएं विज्ञान ही है बेशक आजकल के नए जमाने में ज्ञान के अभाव के कारण इन दोनों विद्याओ का महत्व अधिक नहीं रहा है परंतु इनकी महत्ता कम नहीं आंकी जा सकती, ज्योतिष विज्ञान के कारण एक व्यक्ति का स्वास्थ्य कैसे प्रभावित होता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इसकी जानकारी देने वाले हैं, ऐसा बताया जाता है कि अगर व्यक्ति अच्छी नींद ना ले पाए तो उसका पूरा दिन खराब हो जाता है और उसको बहुत सी बीमारियां अपने शिकंजे में ले लेती हैं इसलिए पर्याप्त नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है।

ज्योतिष में ऐसे बहुत से उपाय बताए गए हैं जिनकी सहायता से नींद से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है रात में सोते समय आपके आस पास नकारात्मक ऊर्जा होती है जो आपके मानसिक तनाव को बढ़ा कर रखती है इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए ज्योतिष में कुछ उपाय बताए गए हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं यह उपाय कौन से है

  • अगर आप रात को सोते समय अपने तकिए के नीचे पांच से छह छोटी इलायची रखते हैं तो आपकी नींद रात में बीच में नहीं खुलेगी और आपको किसी प्रकार का डर भी नहीं लगेगा।
  • अगर किसी व्यक्ति को रात के समय नींद में डर लगता है या फिर उसकी नींद रात में बार बार खुल जाती है तो इसके लिए तांबे के एक बर्तन में पानी भर कर रात को रख लीजिए और सुबह पेड़ में अर्पित कर दीजिए ऐसा इसलिए क्योंकि तांबे के बर्तन में ऐसी शक्तियां होती है जो नकारात्मक शक्तियों को खींच लेती है।

  • जब हम सोने के लिए जाते हैं तो हमको इस बात का ध्यान रखना होता है कि हमारा सिर उत्तर दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए सोने के लिए सही दिशा दक्षिण उत्तर मानी गई है यानी आपका पैर उत्तर और सिर दक्षिण की तरफ होना चाहिए वैज्ञानिक भी इस मान्यता को मानते हैं।
  • जब आप रात को सोने के लिए जाते हैं तो सोते समय पैर धोकर और संभव हो सके तो गाय के घी से पैरो की मालिश करके सोना चाहिए।

  • अगर किसी को नींद की समस्या आ रही है और इससे छुटकारा पाना चाहता है तो इसके लिए सोने से पहले दूध पिने की आदत डाल लीजिये युवाओ के लिए गाय का दूध बहुत ही उत्तम माना गया है।
  • अगर आप नींद से सम्बंधित परेशानियों से बचाना चाहते है तो आप बाहर का खाना खाने से बचें और अपने शरीर में पानी की मात्रा कम ना होने दें क्योंकि यह दोनों आदतें माइग्रेन जैसी बीमारी का कारण बनती है जो नींद की समस्या उत्पन्न करती है ज्योतिष विज्ञान के अनुसार दूषित खाना हमारे शरीर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनता है जो बहुत सी बीमारियों को जन्म देता है।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी, आप अपना सुझाव निचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके दे सकते है आप अपना सहयोग हमारे साथ बनाए रखे हम आगे भी इसी प्रकार से जानने योग्य जानकारियां लेख के माध्यम से लाते रहेंगे धन्यवाद।

Share this