बॉलीवुड

यश चोपड़ा की इन 5 फिल्मों को देखकर आपको सच में हो जाएगा प्यार, देखिए लिस्ट

रोमांटिक फिल्मों को पर्दे पर गढ़ने की कला सिर्फ यश चोपड़ा ही अच्छे से जानते थे. उनकी बनाई फिल्मों को देखकर ही ज्यादातर लोगों ने प्यार करना सीखा है. यश जी की फिल्मों में जबरदस्त प्यार करने के गुण सिखाए जाते हैं और अगर कोई किसी के प्यार में हो तो वो यश जी की फिल्में देखले उसे बहुत मदद मिल सकेगी. शादीशुदा जिंदगी की बड़ी परेशानियों को प्यार से कैसे सुलझाया जा सकता है वो इनकी फिल्में देखने से समझा जा सकता है. यश चोपड़ा ने ही रोमांस के किंग शाहरुख खान को भी रोमांस करने की अदा सिखाई है. यश चोपड़ा की इन 5 फिल्मों को देखकर आपको सच में हो जाएगा प्यार, पर्दे पर इन्होंने प्यार को जुनून, पागलपन और कुर्बानी जैसे कई अलग-अलग रंग पेश किये हैं.

यश चोपड़ा की इन 5 फिल्मों को देखकर आपको सच में हो जाएगा प्यार

यश चोपड़ा का जन्म 27 सितंबर, 1932 को ब्रिटिश इंडिया के लाहौर में हुआ था जो अब पाकिस्तान में है. इऩके जन्मदिन पर हम आपको उनकी पांच सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताएंगे जिन्हें देखकर आपका मन भी करेगा कि एक बार लाइफ में प्यार कर लें.

1. वक्त

साल 1965 में आई फिल्म प्रदर्शित फिल्म वक्त भारतीय सिनेमा की पहली मल्टीस्टारर फिल्म थी. इसमें राज कुमार, सुनील दत्त, शशि कपूर, बलराज साहनी, साधना और शर्मिला टैगोर मुख्य किरदारो में नजर आए थे. फिल्म का गाना ए मेरी ज़ोहराज़बी बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ था.

2. दाग

साल 1973 में आई फिल्म दाग में राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर और राखी गुलजार ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म की कहानी ट्राएंगल लव स्टोरी थी जो लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आई थी.

3. दीवार

साल 1975 में बनी फिल्म दीवार में लव स्टोरी तो खास नहीं थी लेकिन फिल्म में मां-बेटे और परिवार-फर्ज की कहानी को दिखाया गया है. फिल्म के डायलॉग और गाने फेमस हुए थे और अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन का नाम दिया गया था.

4. दिल तो पागल है

शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर अभिनीत फिल्म दिल तो पागल है यश चोपड़ा की म्यूजिकल थीम पर बनी एक लव स्टोरी थी. साल 1996 में रिलीज हुई इस फिल्म के गाने और कहानी लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आई थी. इस फिल्म को 8 फिल्मफेयर और दो नेशनल अवॉर्ड्स भी मिले थे.

5. वीर-ज़ारा

साल 2004 में आई यश चोपड़ा की फिल्म में सरहद पार की प्रेम कहानी को दिखाया गया है. फिल्म में शाहरुख खान एक भारतीय होते हैं और प्रीति जिंटा पाकिस्तान की होती हैं. इऩ्हें एक-दूसरे से बहुत प्यार होता है लेकिन ये मिल नहीं पाते और शाहरुख इनका 22 सालों तक इंतजार करते है. फिल्म की कहानी को पर्दे पर बहुत ही खूबसूरती से दिखाया गया है जिसे लोगों का खूब प्यार मिला. ये शाहरुख और प्रीकि जिंटा के करियर की सबसे कामयाब फिल्मों में एक थी. फिल्म की कहानी, गाने और लोकेशन ने लोगों को अपना दीवाना बना दिया था. फिल्म को अलग-अलग कैटेगरी में बहुत सारे अवॉर्ड्स मिले थे.

Back to top button