विशेष

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना: रिवॉर्ड पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना: भारत देश को आज़ाद हुए आज लगभग 70 साल बीत चुके हैं लेकिन इसके बावजूद भी हमारे देश की बेटियों को खुल के जीने की आज़ादी नहीं है. देश में लड़कों के मुकाबले लड़कियों का लिंग अनुपात देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की.  जनगणना की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2001 में भारत में बच्चों का लिंग अनुपात का आंकड़ा 1000 लड़कों के अनुपात में लड़कियों की संख्या केवल 927 की थी जबकि 2010 में लड़कियों की यह संख्या घटकर 918 रह गई.

इस बढ़ रहे अनुपात का कारण लोगों का बेटियों को कोख में ही मारना है. ऐसे में वह दिन दूर नहीं जब मानवता का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा. अतः इसी गंभीर समस्या पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की. इस योजना के लिए उन्होंने सबसे पहले हरियाणा के पानीपत जिले को चुना क्योंकि हरियाणा राज्य में लड़कियों का लिंग अनुपात लड़कों के मुकाबले बहुत कम है.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत मोदी जी का मुख्य लक्ष्य लड़कियों को सुरक्षा प्रदान करना है. इस योजना के चलते भारत के लोगों की मानसिकता में समय के साथ काफी बदलाव देखने को मिला है. इस योजना से ना केवल बेटियां सुरक्षित रहेंगे बल्कि अच्छे तरीके से पढ़ाई पूरी करने के बाद वह अपनी अलग पहचान भी बना सकेंगी. देखा जाए तो सरकार मुख्य रूप से लड़कियों के अस्तित्व और सुरक्षा को सुनिश्चित करना चाहती है. इससे आप हर महीने कुछ रकम बैंक में जमा करवा कर उस पर भारी भरकम ब्याज हासिल कर सकते हैं.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के फायदे

1. इस योजना के अनुसार बेटियों को पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक तौर पर सहायता देगी

2. इस योजना के चलते अब लड़कियां भी लड़कों की तरह ही समाज में अपनी अलग पहचान कायम कर सकेंगी.

3. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के चलते बेटियों की शादी के लिए भी सरकार आर्थिक तौर पर सहायता देगी.

4. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे लोग भ्रूण हत्या काफी कम कर चुके हैं.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में ऐसे करें आवेदन

– इस योजना के लिए सरकार ने लड़कियों की उम्र 1 से 10 साल तक निश्चित की है. इस योजना के आवेदन के लिए आप किसी भी नजदीकी बैंक यहां पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकते हैं.

-अगर आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसका एक फॉर्म भरना पड़ेगा जो कि आपको किसी भी नजदीकी आंगनवाड़ी या पोस्ट ऑफिस अथवा बैंक से मिल जाएगा.

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • इस योजना के लिए आपको लड़की के जन्म का प्रमाण पत्र आवश्यक होगा.
  • लड़की के माता-पिता यहां गार्डियन का आधार कार्ड एवं वोटर आईडी कार्ड.
  • माता-पिता या गार्डन के पते का प्रमाण पत्र.

योजना के लिए पात्रता

1. यदि आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपका भारतीय नागरिक होना अति आवश्यक है. इसके लिए 1 साल से लेकर 10 साल तक की किसी भी बेटी का खाता आसानी से खुलवाया जा सकता है.

2. इस योजना के लिए उम्मीदवारों का किसी भी बैंक में सुकन्या समृद्धि अकाउंट होना बेहद आवश्यक है क्योंकि इसके बिना वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

3. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अर्थात सुकन्या समृद्धि योजना को डाकघर बचत खाता नियम 1981 द्वारा नियंत्रित किया गया है इसलिए NRI इस श्रेणी के अंतर्गत नहीं आ सकते.

4. इस योजना का लाभ केवल वही परिवार उठा सकते हैं जो कि गरीबी रेखा से नीचे आते हैं.

Back to top button