विशेष

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना: जानिए क्या है ये योजना और कैसे होगा आवेदन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना: भारत में लगातार बढ़ रही बेरोजगारी को देखते हुए हाल ही में पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की. यह योजना केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है जोकि विकास एवं उघ्मता मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है. इस योजना की शुरुआत ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के थी बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए किया गया था. इस योजना को पहले साल 2015 में नेशनल स्किल डेवलपमेंट और इंटरप्रोनरशिप पोलिसी के तहत पेश किया गया था ताकि देश की युवा पीढ़ी में बेरोज़गारी को घटा कर गरीबी को दूर किया जा सके.  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य लक्ष्य देश के सभी युवायों को उद्द्योगो से जुडी ट्रेनिंग दिलवाना है ताकि उन्हें जल्द से जल्द कोई रोज़गार मिल सके. इस योजना की ख़ास बात यह है कि ट्रेनिंग के दौरान दी जाने वाली पूरी फीस का भुगतान सरकार खुद करेगी.

इस ट्रेनिंग सुविधा का लाभ कम पढ़े लिखे लोग अर्थात जो लोग दसवीं/ बारहवीं कक्षा से ड्राप आउट कर चुके हैं, वह इस ट्रेनिंग का हिस्सा बन सकते हैं. इस योजना के तहत सरकार आने वाले साल 2020 तक एक करोड़ युवायों को कौशल प्रशिक्षण देना चाहती है.

क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्‍य?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

का मुख्य उद्देश्य सभी युवाओं को संगठित करके उनकी योग्यता के अनुसार उच्च ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार दिलवाना है. इस योजना के चलते पहले वर्ष में सरकार ने 24 लाख लोगों को इस योजना का हिस्सा बनाने का फैसला किया है. जबकि साल 2022 तक यह आंकड़ा 40 करोड़ से पार किया जाएगा. इस योजना के अनुसार युवा अपनी ट्रेनिंग के अनुसार सरकार से लोन प्राप्त करके अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं.यदि आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने कई टेलीकॉम कंपनियों को अपने साथ जोड़ रखा है जो कि आपको मैसेज द्वारा इस योजना के बारे में जानकारी पहुंचाने का कार्य करते हैं. चलिए जानते हैं इस योजना के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

ऐसे करें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन

1. यदि आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप का नामांकन करना अति आवश्यक है. इस नामांकन के लिए आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkvyofficial.org/ पर विजिट करके अपना नाम पता और ईमेल भरें.

2. फॉर्म में पूरी जानकारी बनने के बाद आपको जिस क्षेत्र में ट्रेनिंग हासिल करनी है उसका चुनाव करना होगा. ट्रेनिंग से जुड़े इन क्षेत्रों में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक, हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर फिटिंग आदि फील्ड मुख्य रूप से शामिल हैं.

3. आपको अपने पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र का चुनाव करके फोन की पूरी जानकारियां करनी होगी और अपना ट्रेनिंग सेंटर चुनना होगा.

कौन-कौन कर सकता है आवेदन ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का हिस्सा बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना बेहद जरूरी है. इस योजना के तहत आपको 1 साल के लिए पंजीकरण करवाने की आवश्यकता होगी. जो युवा नौकरी की तलाश कर रहे हैं वह अपने पसंदीदा क्षेत्र के अनुसार इस विकास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद सरकार द्वारा तय किया गया रिकॉर्ड आपको दे दिया जाएगा. इस योजना के आवेदन के लिए आपको अपने आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज दो फोटोग्राफ के साथ साथ परिवार के किसी एक सदस्य का आधार कार्ड अनिवार्य होगा।

Related Articles

Close