अध्यात्म

इच्छापूर्ति के लिए करें तुलसी के ये टोटके, सालों पुरानी इच्छाएँ भी हो जाएँगी पूरी

तुलसी को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र पौधा माना जाता है। हिंदू धर्म में इसे स्वर्ग के पौधे के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे का घर में होना बहुत ही शुभ होता है। यही वजह है कि हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लगभग हर व्यक्ति के घर यह पौधा होता है। तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। भगवान विष्णु की पूजा बिना तुलसी के पूरी ही नहीं मानी जाती है। तुलसी को केवल धार्मिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण पौधा माना जाता है। तुलसी एक एंटीबायोटिक के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

तुलसी जुड़ी होती है मंगल ग्रह से:

जो लोग तुलसी के पत्ते का सेवन करते हैं, उन्हें किसी तरह की शारीरिक समस्या नहीं होती है। तुलसी के पत्ते से भगवान का भोग भी लगाया जाता है। इसके साथ ही तुलसी के पौधे से एक टोटका भी किया जाता है जो किसी भी व्यक्ति के सोए हुए भाग्य को जगा सकता है। इसके साथ ही सभी दुखों का नाश भी हो जाता है। बता दें तुलसी को मंगल ग्रह के साथ जुड़ा हुआ माना जाता है। तुलसी में आग का तत्व भी पाया जाता है। तुलसी किसी भी व्यक्ति के जीवन में स्थिरता लाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है।

तुलसी से मन में शांति मिलती है। इसके साथ ही ख़ुशी और प्यार मिलता है। तुलसी जीवन में पैसे लानें में भी मदद करती है। तुलसी का पौधा हर पागलपन के ख़िलाफ़ व्यक्ति की रक्षा करता है। तुलसी का इस्तेमाल आप सूक्ष्म प्रक्षेपण के लिए, प्यार में आकर्षण के लिए और तैयारी या भौतिक सफ़र में क़िस्मत लानें के लिए कर सकते हैं। आज हम आपको तुलसी के कुछ असरदार टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपका जीवन हमेशा के लिए बदल सकते हैं।

तुलसी के असरदार टोटके:

*- घर में नकारात्मक ऊर्जा को ख़त्म करने के लिए:

चार-पाँच तुलसी के पत्ते लेकर उसको किसी पीतल के पत्र में पानी डालकर एक दिन के लिए रखें। 24 घंटे बाद उस पानी को अपने घर के मुख्य दरवाज़े पर ऊपर छिड़क दें। इसके बाद घर के अन्य हिस्सों में भी पानी के छींटे मारें। इससे नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिल जाएगा।

*- संतान को नियंत्रित करने के लिए:

अगर कोई माता-पिता अपने पुत्र या पुत्री के जिद्दी व्यवहार से परेशान हो गए हैं और उनकी संतान उनकी बात नहीं सुनता है तो उन्हें तुलसी का यह उपाय करना चाहिए। पूर्व दिशा में तुलसी के तीन पत्ते किसी तरह अपनी संतान को खिला दें। ऐसा करने से आपकी संतान आपकी हर बात मानने लगेगी।

*- मनचाही लड़की या लड़के से विवाह करने के लिए:

अगर आप अपनी लड़की की शादी के लिए योग्य लड़के की तलाश कर रहे हैं और आपको कोई योग्य वर नहीं मिल रहा है तो अपनी कन्या से तुलसी का यह उपाय करवाएँ। कन्या को कहें कि वह प्रतिदिन तुलसी के पौधे को जल चढ़ाए और साथ में प्रदक्षिणा भी करे, इससे मनचाहा वर मिल जाएगा।

*- व्यवसाय में उन्नति के लिए:

जिन लोगों का व्यवसाय ठीक से नहीं हो रहा है वो लोग तुलसी के पौधे पर हर शुक्रवार को सुबह के समय कच्चा दूध अर्पित करें और मिठाई का भोग लगाएँ। इसके बाद किसी सुहागिन महिला को मीठी चीज़ दें। ऐसा करने से जल्दी ही व्यापार में सफलता मिलने लगती है।

*- मान-सम्मान पानें के लिए:

नौकरीपेशा लोगों को उनके सहकर्मियों से या उच्च अधिकारियों की वजह से परेशानी हो रही हो तो ऐसे में ऑफ़िस में किसी ख़ाली जगह पर किसी गमले में या कहीं जहाँ मिट्टी हो वहाँ पर सोमवार के दिन तुलसी के सोहल बीज लेकर सफ़ेद कपड़े में बाँधकर सुबह के समय दबा दें। इसके बाद आपको अपने सहकर्मियों और उच्च अधिकारियों से मान-सम्मान मिलने लगेगा।

Related Articles

Close