स्वास्थ्य

क्या आपको भी होती नाक सूखने की परेशानी? तो इन 7 घरेलू उपायों से पाएं निज़ात

सर्दी गर्मी हर मौसम में कुछ लोगों के नाक सूखने की समस्या आती है। इस वजह से कई बार तकलीफ का भी सामना करना पड़ता है। नाक सुखना मौसम के अनुसार कई बार हो जाता है। यह समस्या अक्सर गर्मी के मौसम में होती है। नाक के सूख जाने से कई बार नाक में हल्की चुभन या थोड़ा थोड़ा दर्द महसूस होने लगता है। नाक के सूखने की वजह से कभी कभी सिरदर्द की समस्या से भी गुजरना पड़ता है। नाक के माध्यम से ही सांस लिया जाता है। नाक के सूख जाने से सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

नाक सूखने के दौरान नाक के अंदर ही श्लेषमा झिल्ली की तरह ही एक परत जम जाती है। हालांकि नाक सूख जाना कोई बीमारी नहीं है लेकिन इससे परेशानी होती है और इसको नजरअंदाज करने से परेशानी बढ़ भी सकती है। तो आइए जानते हैं इस समस्या से बचाव के कुछ उपाय जो आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

 

  • पानी की कमी न होने दें- शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाने से नाक सूखने की समस्या आती है। इससे बचने के लिए प्रतिदिन भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी का अगर भरपूर सेवन किया जाए तो और भी कई तरह के समस्याओं से बचा जा सकता है।
  • पेट्रोलियम जेली- अपने उंगलियों से नाक के अंदर वाले भाग मेंं थोड़ा सा पेट्रोलियम जेली लगाएं इससे नाक की नमी बरकरार रहेगी। और नाक सूखने जैसी समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • नेजल स्प्रे- अगर आप नाक सूखने की समस्या से परेशान हैं तो नेजल स्प्रे एक अच्छी दवा हो सकती है। नेजल स्प्रे से नाक के अंदर वाला हिस्से में नमी आ जाती है।

  • भाप लें- भाप लेना कई बीमारियों की दवा है। अगर आप नाक सूखने की समस्या से  गुजर रहे हैं तो भाप लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। भाप आपको सूखी नाक से राहत देगा। इसके लिए किसी बड़े बर्तन में पानी गर्म करके इसका भाप ले सकते हैं। ध्यान रहे भाप तभी तक लें जब तक आपकी क्षमता हो, जब तक भाप की गर्माहट बर्दाश्त हो।
  • नारियल तेल- नाक सूखने की समस्या से अगर आप परेशान हैं तो नाक के भीतरी परत में कुछ बूंदें नारियल के तेल से डालकर इससे छुटकारा पा सकते हैँ। नारियल तेल में कई तरह से औषधिय गुण पाए जाते हैं। इससे नाक के सूखेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

  • एलोवेरा जेल और बादाम का तेल- एलोवेरा जेल को बादाम के तेल के साथ मिक्स करके नाक के भीतरी भाग में लगाने से सूखेपन की समस्या आसानी से दूर होती है। बादाम का तेल और एलोवेरा जेल सूखेपन को दूर का बेहतरीन उपाय है। दोनों के मिश्रण को रूई के माध्यम से अपने नाक के अंदर लगाएं। इस तरीके से जल्द ही सूखेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • ह्यूमिडफायर- अपने बेडरूम में ड्राई मिस्ट ह्यूमिडफायर लगाकर सोने से कमरे में नमी आती है। जो नासिका मार्ग को खोलने में मदद करती है। इसलिए अगर आप सूखी नाक की समस्या से गुजर रहे हैं तो अपने कमरे के बीचों बीच ह्यूमिडफायर लगाकर सोएं।

Related Articles

Close