इन 7 चीजों को अपने आहार में करें शामिल, आपकी सेहत को मिलेगा जबरदस्त फायदा

मनुष्य के शरीर की हर कोशिका में प्रोटीन होता है प्रोटीन शरीर में पोषक तत्वों को तोड़कर अमीनो एसिड में बदलता है और यह कोशिकाओं के विकास और मरम्मत में सहायता करता है इसके अतिरिक्त प्रोटीन शरीर का निर्माण करने वाले तत्वों में सबसे महत्वपूर्ण है यदि इसका सेवन किया जाए तो इससे मांसपेशियां मजबूत बनती है रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर का संतुलन बेहतर बना रहता है मांस अंडे और डेयरी उत्पाद प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से है परंतु इनको लेते समय सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल से सावधान रहने की आवश्यकता होती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ प्रोटीन वाली चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनका अपने आहार में शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और इनसे आपको जबरदस्त फायदे प्राप्त होंगे।

आइए जानते हैं किन चीजों को अपने आहार में शामिल करें

सोयाबीन

यदि आप सोयाबीन को अपने आहार में शामिल करते हैं तो इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है सोयाबीन से फर्टिलिटी बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है यदि आप अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो सोयाबीन का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें : सोयाबीन के फायदे

अंडा

यदि आप अंडे को अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपको इससे भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है अंडे के सेवन से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है और आपके चेहरे पर चमक आती है 1 अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है शरीर से प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अंडा अच्छा स्रोत है।

चने की दाल

शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए चने की दाल काफी फायदेमंद होती है यदि आप चने की दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है और आपके शरीर में भी निखार आता है अगर आप सौ ग्राम चने की दाल का सेवन करते हैं तो आपको इससे 25 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

चीज

चीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अगर किसी व्यक्ति के दांत कमजोर है तो चीज के सेवन से उनके दांत मजबूत बनते हैं सौ ग्राम चीज में 32 ग्राम प्रोटीन होता है आप इसको अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

तिल

स्वास्थ्य की दृष्टि से तिल हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तिल में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा निखरती है इसके साथ ही स्टैमिना भी बढ़ता है अगर आप सौ ग्राम तिल का सेवन करते हैं तो इससे आपको 26 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

मूंगफली

जिन व्यक्तियों को दिल से संबंधित समस्या है उनके लिए मूंगफली बहुत ही फायदेमंद होता है मूंगफली हार्टअटैक से बचाती है मूंगफली मजबूत शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है यदि आप सौ ग्राम मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे आपको 24 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

मूंग की दाल

यदि आप नियमित रूप से मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो इससे बालों का झड़ना रुक जाता है और यह स्टेमिना भी बढ़ाता है यदि आप सौ ग्राम मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो इससे 24 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.